Monday , April 29 2024

गणपति बप्पा मौर्या महोत्सव की तैयारियों जोरो पर

GANपटना। विघ्न विनायक,रिद्धि-सिद्धि के दाता गणपति बप्पा मौर्या महोत्सव की तैयारियां प्रदेश भर में जोरो पर है । इस बार बड़ी दुर्गा मंदिर परिसर में आकर्षक पूजा पंडाल के साथ 14 फीट की ऊंचाई की गणेश प्रतिमा की स्थापना भव्य व आकर्षक पूजा पंडाल में धार्मिक अनुष्ठान तथा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच की जाएगी ।
सपौल बप्पा मौर्या पूजा समिति के सचिव मनीष कुमार सिंह ने विस्तृत रूप से गणेश चतुर्थी के कार्यक्रमो की जानकारी देते हुए कहा कि एक दन्त, दयादंत के जन्मोत्सव को गणेशोत्सव के रूप में मनाने की तैयारिया लगभग पूरी की जा चुकी है। गणेश चतुर्थी 5 सितम्बर को है और इस दिन से सप्ताहभर के लिए गणेश जी घर-घर विराजेंगे, साथ ही शहर में अनेक स्थानों पर झांकिया सजेगी । इस पर्व को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है ।
जहां मूर्तिकारगणेश जी की प्रतिमाओं का रंग, रोगन कर अंतिम रूप दे रहे हैं। वहीं बाजार में भी गणेश जी की छोटी व बड़ी प्रतिमायें बिकने आ गयी है । सर्वप्रथम 5 सितम्बर को सेकड़ों महिलाये अपने सिर पर कलश ले श्रद्धा और भक्ति में सरोवर होकर कलश यात्रा निकाली जायेगी । वही प्राण -प्रतिष्ठा के साथ गणेश पूजन आरंम्भ होगा ।
बप्पा समिति के अध्यक्ष मुकेश सिंह ने काह कि धार्मिक तथा सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रम के तहत बंगाल के कलाकारों द्वारा मैया जागरण की प्रस्तुति होगी तथा 9 सितम्बर को जगर्नाथपुरी से आये कलाकारों द्वारा महिषासुर वध पर आधारित नृत्य का विशेष कार्यक्रम निर्धारित है । आध्यात्मिक कार्यक्रम की कड़ी में उसी दिन बेगूसराय (बिहार) की बहन कंचन देवी द्वारा प्रवचन कार्यक्रम होगा । सात दिनों तक घरों ,मंदिरों और झांकियो से भगवान गणेश जी की आराधना के बाद उनका ढोल ग्यारस पर धूमधाम से आसपास की नदीयों में विसर्जन किया जायेगा । इसी दौरान गणपति बप्पा मौर्या ,अगले बरस तू जल्दी आना के जयघोष से आसमान गूंज उठेगा । विसर्जन से पूर्व एक चल समारोह निकाला जायेगा जिसमे बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित होकर भगवान गणेश जी की पूजा-अर्चना करेंगे ।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com