Sunday , April 28 2024

चौथी बार यातायात नियम तोड़ने पर लाइसेंस होगा निरस्त

लखनऊ। यातायात नियमों को तोड़ने वाले अब बक्शे नहीं जाएंगे। तीन बार से अधिक बार यातायात नियमों को उल्लंधन करने पर उनका ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त होगा। ई-चालान के जरिए वाहन स्वामी को सूचना दी जाएगी इसके साथ ही जुर्माना वसूली की भी कार्रवाई होगी।

जिलाधिकारी जीएस प्रियदर्शी ने सोमवार को शहर की यातायात व्यवस्था को सुदृढ किए जाने के लिए यातायात व्यवस्था से जुड़े अफसरों को यह निर्देश दिए। इसके साथ ही नगर निगम, एसपी ट्रैफिक को यातायात सुगम बनाने के लिए संयुक्त अभियान चला कर अतिक्रमण हटाने के भी निर्देश दिए। बैठक में एडीएम पूर्वी वीरेंद्र कुमार पांडये, अपर नगर आयुक्त नन्दलाल सिंह, एएसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन, प्रबन्ध निदेशक लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट ए रहमान, रोडवेज, लोक निर्माण विभाग, आवास विकास, एलडीए, मैट्रो आदि विभागों के अफसर शामिल रहे।

विधान भवन के पास अवैध पार्किंग की होगी कार्रवाई
हजरतगंज, चौराहा, जनपथ, बापू भवन, सचिवालय और विधान भवन के पास जो भी गाड़ी पार्किंग करना महंगा पड़ेगा। अवैध पार्किंग करने वालों पर सख्त कार्रवाई के साथ जुर्माना वसूली भी होगी। जिलाधिकारी ने यातायात पुलिस को इन स्थानों पर अवैध रूप से खड़ी होने वाली गैर सरकारी वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने हजरतगंज, जनपथ हजरतगंज चौराहा के आसपास अवैध पार्किंग होने वाले वाहनों को मल्टीलेविल पार्किंग में पार्क करवाने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने सचिवालय और बापू भवन के पास अवैध रूप से खड़ी होने वाले वाहनों की पार्किंग लालबाग की पार्किंग में पार्क कराने को कहा।

रियायती दरों पर स्कूलों के वाहन होंगे पार्क
हजरतगंज क्षेत्र में छह स्कूल बड़े स्कूल है। इन स्कूली वाहनों की पार्किंग होने के चलते अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। यातायात व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए जिलाधिकारी ने एआरटीओ और एसपी ट्रैफिक से इन स्कूलों से आपसी तालमेत बैठा कर उनकी स्कूली बसों को मल्टीलेविल पार्किंग में रियायती दरों पर स्थाई पार्किंग करवाना सुनिश्चित कराए जाने को कहा।

बड़ी और खटारा बसें हटेगी
शहर के यातायात में अवरोधक बन रही खटारा बसें हटाई जाएगी। जिलाधिकारी ने प्रबन्ध निदेशक लखनऊ सिटी ट्रान्सपोर्ट से पुरानी और खटारा सिटी बसों को हटाने और बडी बसों के स्थान पर छोटी बसों से चलाने और उनकी संख्या बढ़ाने को कहा। उन्होंने चैराहों व तिराहों पर पहुंचने का समय और सवारी चढाने एवं उतारने की समय अवधि निर्धारित भी करने के निर्देश दिए।

बढ़ेगी प्रदूषण चेकिंग पोस्ट
डीमए ने प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी को शहर के प्रमुख चौराहों पर प्रदूषण चेकिंग पोस्ट की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही उनमें गुणात्मक सुधार करने को भी कहा। इसके साथ ही उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि न्यूनतम समय अवधि में सड़क मरम्मत, डिवाइडर मरम्मत, ट्रैफिक सिग्नल, स्टाप लाइन लगवाने के भी निर्देश दिए।

लोड कम करने के लिए 15 से 20 मिनट के अंतराल पर छूटेंगे स्कूल
हजरतगंज क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए स्कूली की छुट्टियों के अंतराल पर खास सुझाव रखे गए। जिलाधिकारी ने बैठक में इस प्रस्ताव पर कहा कि एआरटीओ और एसपी ट्रैफिक को इस बारे में स्कूल प्रबन्धन से स्कूलों की छुट्टियों में 15 से 20 मिनट के अंतराल में करवाने के लिए विचार विमर्श करने को कहा। ताकि एक समय पर छ़ुट्टी होने से यातायात पर बढ़ने वाला लोड कम किया जा सके। उन्होंने एआरटी और एसपी ट्रैफिक को प्रत्येक तीन दिन में अपने द्वारा की गई कार्रवाई का विवरण भी देने को कहा।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट की पार्किंग का हो निधारित
जिलाधिकारी ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट की पार्किंग को निधार्रित स्थान तय करने के लिए जिम्मेदार महकमों को निर्देश दिए। ताकि सवारियों को उतारने और चढ़ाने के दौरान यातायात प्रभावित नहीं हो। इसके साथ ही उन्होंने सवारियों को ढोने के लिए चौराहों और तिराहों से पचार मीटर दूर यात्री शेड़ बनाने और अधिकृत ऑटो-विक्रम बस स्टैंड की व्यवस्था करने को भी कहा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com