Saturday , April 27 2024

जगत में हॉरर फिल्मों के लिए प्रसिद्ध थे ये निर्देशक

भारतीय अमेरिकी फिल्मी दुनिया में प्राय: सभी श्रेणी के एक्टर और डायरेक्टर है और इसी में से एक जगमोहन मुंद्रा हैं जिन्हें जगमुंद्रा के नाम से भी जाना जाता है। जो ऐसे भारतीय अमेरिकी  निर्देशक हैं। जिन्होने अपना नाम निर्देशक सूची मेें शामिल किया है। जगमोहन मुंद्रा का जन्म 29 अक्टूबर 1948 को नागपुर में हुआ था। वे एक अमेरिकी शोषण फिल्म निर्देशक के रूप में भी जाने जाते थे और उन्हें उनके प्रारंभिक जीवन के लिऐ एक भारतीय अमेरिकी निर्देशक, निर्माता, और स्क्रीनलेखक के रूप में जाना जाता है। 

जगमोहन मुंद्रा ने सबसे पहले नाटक, सुराग, और सामाजिक रूप से प्रासंगिक फिल्म, कमला, वो देर से, 1980 के दशक में निर्देशित और 1990 में डरावना जैसी फिल्मों को निर्देशित किया है। उन्होने फिल्म निर्माता बनने के लिऐ एक गुप्त महत्वाकांक्षा पाली थी जिसके बाद उन्होने मेहनत करके अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और प्रतिष्ठित आई आई टी बाम्बे में प्रवेश लिया। हालांकि वे अपने फिल्म कैरियर से पहले मोशन पिक्चर्स में कार्य करना चाहते थे। जिसके लिए उन्होने पीएचडी प्रोग्राम को भी बंद कर दिया था। इससे पहले उन्होने फिल्म निर्माण के लिए कैलिर्फोनिया में कई विश्वविध्यालयों में पढाया भी है। जगमोहन ने अंतरराष्ट्रीय सितारों के साथ काम किया और कई फिल्मों को अंग्रेजी में भी बनाया। 

अपने फिल्मी करियर के दौरान उन्हें कई पुरूस्कार भी मिले हैं, उनमें से जगमोहन जी को बॉलीवुड मूवी पुरूस्कार सर्वश्रेष्ठ संपादन के लिए और बरमुडा अंतरराष्ट्रीय फिल्म दर्शकों के च्वाइस अवार्ड के लिए दिया गया है। उन्हें स्क्रीन साप्ताहिक पुरूस्कार सर्वश्रेष्ठ संपादन के लिऐ भी नामित किया गया है। 64 वर्षीय फिल्मकार जगमोहन मुंद्रा का बंबई में ​बीमारी के चलते और  अधिक रक्तस्त्राव के कारण निधन हो गया है। जगमोहन जी भारत में एक बहुत ही मशहूर फिल्म निर्माता है और उन्होने अपनी पूरी ज़िदगी फिल्म निर्माता के रूप में योगदान दिया है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com