Tuesday , April 16 2024

जिस उम्र में बच्चों की खेलने-कूदने में अधिक दिलचस्पी होती है, उस उम्र में इस बालिका का शौक अन्य बच्चों से थोड़ा अलग हटकर है

जिस उम्र में बच्चों की खेलने-कूदने में अधिक दिलचस्पी होती है, उस उम्र में इस बालिका का शौक अन्य बच्चों से थोड़ा अलग हटकर है। सुबह उठकर सबसे पहले दैनिक जागरण अखबार ढूंढना और उसमें ‘इधर उधर’ कॉलम में प्रकाशित खबर को सहेजकर रख लेना उनकी दिनचर्या में शामिल है। यहां बात हो रही है दस वर्ष की नायला की। वह अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए दैनिक जागरण का सहारा लेती हैं।

नई व रोचक जानकारी की है जिजीविषा

राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर मो.आसिफ हुसैन उस्मानी की 10 साल की बेटी नायला नकवा इस्लामिक स्कूल करेली में सातवीं कक्षा की छात्रा है। वह हमेशा नई व रोचक जानकारी हासिल करना चाहती है। इसके लिए उसने ‘दैनिक जागरण’ अखबार का सहारा लिया। उसने राष्ट्रीय पेज पर प्रकाशित नियमित कॉलम को पढऩा शुरू किया, जिसमें देश दुनिया से जुड़ी रोचक जानकारी प्रकाशित होती है।

तीन वर्षों से है नायला की दिनचर्या

वर्ष 2016 से लगातार प्रतिदिन अखबार के इस कॉलम को एकत्र करना उनकी दिनचर्या में शामिल है। प्रतिदिन की कटिंग को एक श्रृंखला की तरह लगाती हैं। वह प्रतिदिन सुबह उठते ही सबसे पहले इस कॉलम को पढ़ती हैं और उसे अपने कमरे में क्रमानुसार चस्पा कर देती है। यह श्रृंखला आठ फीट लंबी और दो फीट चौड़ी हो चुकी है। नायला कहती हैं कि दिन में एक बार इस कॉलम से बनी श्रृंखला को अवश्य पढ़ती हूं। इससे खुद का ज्ञान तो बढ़ता ही है, नई-नई जानकारी भी मिलती है। इन्हीं जानकारी को अपने कक्षा की सहेलियों से शेयर करती हूं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com