Monday , April 29 2024

बाजार में मजबूती, सेंसेक्स 102 अंक चढा

swanमुंबई। यूरोपीय बाजारों में तेजी के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज करीब 102 अंक की बढत के साथ तीन सप्ताह के उच्च स्तर 28,179 अंक पर बंद हुआ। सरकार तथा बैंकों के शीर्ष प्रबंधन के बीच फंसे कर्ज  के मुद्दे पर होने वाली बैठक से पहले यह तेजी आयी है।

हालांकि, कल से कुछ प्रमुख बैंकों के वित्तीय नतीजे आने से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया है।

चीन में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये ताजा प्रोत्साहन उपायों की घोषणा की उम्मीद में वैश्विक बाजारों में तेजी रही। तेल एवं गैस, बैंक तथा वाहन शेयरों की अगुवाई में चौतरफा लिवाली देखी गयी।

तीस शेयरों वाला सूचकांक मजबूती के साथ खुला और 10190 अंक या 0।36 प्रतिशत की बढत के साथ 28,179।08 अंक पर बंद हुआ। शुक्रवार को सेंसेक्स 53 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ था।नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 15।90 अंक या 0।18 प्रतिशत की बढत के साथ 8,708।95 अंक पर बंद हुआ।

जियोजीत बीएनपी परिबा फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा, ‘‘यूरोपीय बाजारों से सकारात्मक संकेत और इस्पात, बिजली और बुनियादी ढांचा समेत कुछ खास क्षेत्रों में फंसे कर्ज पर चर्चा के लिये बैंकों के वरिष्ठ प्रबंधकों की बैठक से पहले पीएसयू बैंकों में तेजी से जो नरमी थी, वह खत्म हो गयी।”

कारोबारियों के अनुसार एशियाई शेयर बाजारों में दो सप्ताह के उच्च स्तर तथा यूरोपीय शेयरों के शुरुआती कारोबार में बढत से घरेलू बाजार में लिवाली बढी। हालांकि, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक तथा कुछ अन्य बैंकों के तिमाही परिणाम आने से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com