Monday , April 29 2024

भारत VS ऑस्ट्रेलिया : पैट कमिंस ने बढ़ाया टीम इंडिया की जीत का इंतजार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच के चौथे दिन तीसरे सत्र में टीम इंडिया काफी देर से जीत से केवल दो कदम दूर थी, लेकिन पैट कमिंस के शानदार हाफ सेंचुरी ने अपनी टीम की हार को कम से कम पांचवे दिन टाल दिया.अब टीम इंडिया को पांचवे दिन केवल दो विकेट ही लेना है. दिन का खेल खत्म होने तक पेैट कमिंस (61) और नाथन लॉयन (1) क्रीज पर मौजूद थे. ऑस्ट्रेलिया: 258/8 (ओवर 85)  

मोहम्मद शमी ने मिचेल स्टार्क को बोल्ड कर टीम इंडिया को जीत के करीब ला  दिया. अब टीम  इंडिया जीत से केवल दो विकेट दूर है. स्टार्क ने 27 गेंदों पर 18 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया: 215/8 (ओवर 71)

रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया का 7वां विकेट गिरा दिया. जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. ऑस्ट्रेलिया: 176/7 (ओवर 61.4) 

ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट इशांत शर्मा ने लिया. इशांत ने ट्रेविस हेड को बोल्ड आउट किया. हेड ने 34 रन बनाए. क्रीज पर टिम पेन 15 रन बना कर क्रीज पर मौजूद थे. ऑस्ट्रेलिया: 157/6 (ओवर 51) 

चाय से पहले ही ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन वापस लौट गई जबकि अभी उसे मैच जीतने के लिए 261 रन बनाने की जरूरत है. क्रीज पर ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बल्लेबाज के रूप में ट्रेविस हेड (29) और टीम पेन (1) के रूप में आखिरी जोड़ी मौजूद है.   ऑस्ट्रेलिया: 138/5(ओवर 42) 

दूसरे सत्र में रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया का पांचवा विकेट गिराया. जडेजा ने मिचेल मार्श को कवर पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया. मार्श 21 गेंदों पर 10 रन बनाकर आउट हुए जिसमें एक छक्का शामिल था. ऑस्ट्रेलिया को अभी जीत के लिए 264 रनों की जरूरत है जबकि उसके अभी केवल 5 विकेट हाथ में हैं. ऑस्ट्रेलिया: 116/5 (ओवर 33) 

दूसरे सत्र में जब शॉन मार्श और ट्रेविस हेड ने जैसे ही 50 रनों की साझेदारी की, जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर टीम इंडिया को सफलता दिलाई. बुमराह की गेंद पर शॉन मार्श को अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. मार्श ने रीव्यू लिया लेकिन वे अंपायर कॉल की वजह से आउट हो गए. शॉन ने 72 गेंदों में 44 रनों की पारी खेली जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल था.  ऑस्ट्रेलिया: 135/5 (ओवर 39.1) 

टीम इंडिया को तीसरी सफलता मोहम्मद शमी ने दिलाई. शमी ने खतरा बन रहे उस्मान ख्वाजा को एलबीडब्ल्यू आउट किया. ख्वाजा 33 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया: 63/3 (ओवर 21) 

लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए शॉन मार्श (8) और उस्मान ख्वाजा (26) ने खुल कर खेलना शुरू किया और पहले ही ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार कर दिया. ऑस्ट्रेलिया: 54/2 (ओवर 15) 

लंच तक 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट जल्द गंवा दिए. लंच तक उसमान ख्वाजा (26) के साथ शॉन मार्श (2) बल्लेबाजी करते हुए मौजूद थे. ऑस्ट्रेलिया: 44/2 (ओवर 14) 

पहले सत्र में टीम इंडिया को दूसरी सफलता जडेजा और मयंक की जोड़ी ने दिलाई जब मयंक ने जडेजा की गेंद पर मार्कस हैरिस का कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन वापस भेजने पर मजबूर कर दिया. हैरिस 27 गेंदों पर 13 रन की पारी खेलकर आउट हुए जिसमें एक चौका शामिल था. ऑस्ट्रेलिया: 33/2 (ओवर 10) 

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी का पहला विकेट दूसरे ओवर में ही मिल गया जब जसप्रीत बुमराह ने एरोन फिंच को दूसरी स्लिप पर खड़े कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया. फिंच केवल 3 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया: 6/1 (ओवर 1.2) 

ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य मिला है. ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरुआत एरोन फिंच और मार्कस हैरिस ने की.

पंत के आउट होते ही विराट ने कर दी भारतीय पारी घोषित
ऋषभ पंत के आउट होते ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भारत की पारी घोषित कर दी. पंत को जोश हेजलवुड ने 33 रन के निजी स्कोर पर  विकेट के पीछे कप्तान टिम पेन के हाथों कैच कराया. इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदरिशन करते हुए केवल 27 रन देकर 6 विकेट लिए. भारत: 106/8 (37.3 ओवर)

टीम इंडिया का 7वां विकेट रवींद्र जडेजा के रूप में गिरा. जैसे ही भारत को स्कोर 100 रन हुआ पैट कमिंस ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया को सफलता दिलाई और जडेजा को उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच कराया.जडेजा ने एक चौका लगाकर 5 रन बनाए. ऋषभ पंत  भारत: 100/7 (37 ओवर)

पैट कमिंस ने मयंक अग्रवाल को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया का दिन की पहली सफलता दिलाई और इसी के साथ ही पारी में अपने पांच विकेट पूरे किए. मयंक 42 रन बनाकर आउट हुए.  भारत: 83/6 (33 ओवर)

सत्र के तीसरे ओवर में मयंक अग्रवाल ने नाथन लॉयन की गेंदों पर दो छक्के लगा दिए और अपना स्कोर 42 रन कर लिया. भारत: 73/5 (30 ओवर)

दिन का पहला ओवर नाथन लॉयन ने फेंका. इस ओवर में मयंक अग्रवाल  और ऋषभ पंत ने एक-एक रन लिया. भारत: 56/5 (28 ओवर)

शनिवार सुबह बारिश देखने को जरूर मिली थी, लेकिन अभी मौसम साफ बताया जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि खेल समय पर ही शुरू हो जाएगा.

टीम इंडिया ने मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट के नुकसान पर 54 रन बनाए हैं. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 346 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. टीम इंडिया के लिए चौथे दिन की शुरुआत मयंक अग्रवाल (28) और ऋषभ पंत (6) करने जा रहे हैं.

टीम इंडिया की दूसरी पारी में बुरी तरह चरमराई 
अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम ने 32 के स्कोर पर अपने चार विकेट गंवा दिए और दिन के खेल का अंत 5 विकेट खोकर 54 रन के स्कोर से किया.  बावजूद इसके टीम इंडिया का स्थिति मजबूत ही रही और उसके पास बढ़त 346 रनों की हो गई.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com