Monday , April 29 2024

भोपाल एयरपोर्ट के रनवे पर फैला फ्यूल, बड़ा हादसा टला

bhuभोपाल। राजधानी के राजा भोज एयरपोर्ट पर आए दिन हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। यहां पर इंडियन ऑयल के टैंकर में लीकेज की वजह से रनवे पर फ्यूल फैल गया था। इस दौरान टैंकर के पास एअर इंडिया और जेट एयरवेज के विमान मौजूद थे। हालांकि समय रहते एयरपोर्ट अथोरिटी की दमकल ने हालात पर काबू पा लिया, जिससे एक बार फिर बड़ा हादसा होने से टल गया।

जानकारी के अनुसार, गुरूवार रात्रि करीब 9.15 बजे इंडियन आयल का बाउसर टैंकर एयर इंडिया की दिल्ली से आकर मुंबई जाने वाली उड़ान में फ्यूलिंग करने एप्रैन पार्किंग में पहुंचा था। उस समय जेट एयरवेज की मुंबई उड़ान भी एप्रैन पर थी। टैंकर दोनों विमानों के बीच में था तभी विमान में एटीएफ भरते वक्त टैंकर से रिसाव होने लगा। इसके चलते कुछ देर के लिए वहां अफरातफरी मच गई। एयरपोर्ट अथॉरिटी के फायरकर्मियों ने तुरंत मौके पर पहुंचकर हालात पर काबू पाया। घटना के समय दोनों विमान के इंजन बंद थे। यदि किसी एक विमान का इंजन भी चालू होता तो बड़ा हादसा हो सकता था।
बताया जाता है कि लीक हुआ ईंधन एप्रैन से रन-वे की ओर जाने लगा। सूचना मिलने पर एयरपोर्ट फायर की अग्निशमन दमकलें मौके पर पहुंंची और बतौर एहतियात एप्रैन एवं आसपास पानी और फोम का छिडक़ाव किया गया। टैंकर को तत्काल वहां से हटा दिया गया। यदि फायरकर्मी समय रहते मोर्चा नहीं संभालते तो बड़ा हादसा हो सकता था।

एयरपोर्ट डायरेक्टर आकाशदीप माथुर के अनुसार टैंकर से लीकेज की सूचना मिलते ही एयरपोर्ट अथारिटी के फॉयर टेंडर्स ने मौके पर पहुंचकर स्थिति पर नियंत्रण कर लिया। पार्किंग एरिया को साफ करने के बाद विमान टेकआफ हुए। हादसे की कोई संभावना नहीं थी क्योंकि दोनों विमानों के इंजन बंद थे।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com