Sunday , April 14 2024

भोपाल में आज भारी बारिश की चेतावनी

heavy_rain_2_aug_201682_85926_02_08_2016भोपाल । सावन के दूसरे सोमवार को राजधानी जमकर भीगी। दोपहर 12.30 से शुरू हुई बारिश देर रात तक होती रही। हालत ये हुई कि 3 साल बाद कलियासोत, भदभदा व केरवा डेम के गेट एक साथ खोलने पड़े। इस दौरान करीब 25.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने एक बार फिर भोपाल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

उधर, लगातार बारिश के चलते मंगलवार को सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश रहेगा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अरब सागर से लगातार आ रही नमी के चलते बारिश के लिए अनुकूल सिस्टम बना हुआ है। मौसम केंद्र के निदेशक डॉ.अनुपम काश्यपि के मुताबिक 4 अगस्त तक भोपाल समेत होशंगाबाद, हरदा, रायसेन, सीहोर व सागर में भारी बारिश की संभावना है।

सावन के दूसरे सोमवार को राजधानी में बारिश की ऐसी झड़ी लगी कि दिनभर लोग भीगते रहे। लगातार बारिश से शहर में जगह-जगह पानी भर गया। मौसम केंद्र ने राजधानी में एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विशेषज्ञों ने 8 व 9 जुलाई की रात हुई तेज बारिश जैसे हालात बनने के आसार जताए हैं।

सोमवार सुबह से ही शहर की फिजा पर बादल छाए हुए थे। करीब सुबह आठ बजे से रुक-रुककर बारिश का दौर शुरू हुआ। बीच में थोड़ी देर के लिए पानी तो उमस ने घेर लिया। इसके बाद दोपहर 12:30 बजे से जो तेज बारिश का सिलसिला चला तो शाम तक जारी रहा। देर रात कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश से शहर तरबतर हो गया। मौसम केंद्र के मुताबिक शहर में सोमवार को 25.5 मिमी पानी रिकॉर्ड हुआ।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मानसून के सक्रिय होने की मुख्य वजह पर्याप्त मात्रा में नमी होना भी है। हालांकि अभी जो बारिश का दौर चल रहा है वह अरब सागर की नमी के कारण है। अभी बंगाल की खाड़ी से नमी आना शुरू ही हुई है। इन दोनों के असर से अतिवर्षा के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञों ने 2 से 4 अगस्त तक पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश का अनुमान जताया है। इसी के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है।

मौसम केंद्र का कहना है कि नमी के साथ कम दबाव का क्षेत्र मध्य उप्र, गुजरात में बना हुआ है, एक अन्य सिस्टम पंजाब में सक्रिय है। दक्षिणी गुजरात से कर्नाटक के तटीय इलाकों में बने सिस्टम से भी खूब नमी आ रही है। इससे भी बारिश का दौर जारी रहेगा। पहले दक्षिण मप्र और फिर उत्तरी मप्र में जोरदार बारिश होगी।

अलर्ट किया जारी

भोपाल और आसपास के क्षेत्रों में फिर 8-9 जुलाई जैसी भारी बारिश होने की आशंका है। काफी नमी के कारण भारी बारिश हो सकती है, इसलिए अलर्ट जारी किया है। ऐसा मौसम 4 अगस्त तक बना रहने की संभावना है। मौसम बिगड़ भी सकता है और लोगों को परेशान होना पड़ सकता है। – डॉ. अनुपम काश्यपि, डायरेक्टर, मौसम केंद्र

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com