Sunday , April 28 2024

विंडीज के खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान किया

वेस्टइंडीज़ के दिग्गज खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। हालांकि वह दुनियाभर में फ्रैंचाइजी टी-20 क्रिकेट खेलते रहेंगे। ब्रावो ने कहा कि मैंने भी दूसरे क्रिकेटरों की राह पर चलते हुए अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को छोड़ना का मन बनाया।

ब्रावो ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच दो साल पहले सितंबर 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला था। वो 2016 की वर्ल्ड टी-20 विजेता कैरेबियाई टीम का हिस्सा रहे थे। 35 वर्षीय ब्रावो ने 2004 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 40 टेस्ट, 164 वनडे और 66 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले

ब्रावो ने अपना आखिरी टेस्ट 2010 में खेला था और पिछले कुछ वर्षों से वह टी20 विशेषज्ञ कहलाने लगे हैं। उन्हें मैदान पर अनोखे अंदाज में जश्न मनाने के लिए भी जाना जाता है। ब्रावो ने टेस्ट में तीन शतकों की मदद से 2200 रन बनाए और 86 विकेट लिए। वन-डे में उन्होंने 2968 रन बनाए और 199 विकेट लिए।

मीडिया में दिए अपने बयान में ब्रावो ने कहा, ‘आज मैं क्रिकेट की दुनिया को बताना चाहता हूं कि मैंने आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से से अलविदा लेने का फैसला किया है। 14 साल पहले मैंने वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू किया था। लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ जुलाई 2004 में मरून कैप पहनकर मैं मैदान पर उतरा। जो जोश और जुनून मुझे उस समय महसूस हुआ था वह पूरे करियर में मेरे साथ रहा।’

वैसे संन्यास की घोषणा करते ही ब्रावो ने किसी भी प्रकार से अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी पर विराम लगा दिया है। वेस्टइंडीज के भारत दौरे पर आने के समय कयास लगाए जा रहे थे कि ब्रावो की राष्ट्रीय टीम में वापसी हो सकती है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com