Sunday , April 28 2024

सरदार पटेल की छवि को और निखारेगी मोदी सरकार

sarनई दिल्ली। देश के पहले केंद्रीय गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर 31 अक्टूबर को केंद्र सरकार कई तरह के कार्यक्रम आयोजित करेगी ताकि स्वतंत्रता आंदोलन और आजादी के बाद देश के एकीकरण में उनकी महत्त्वपूर्ण भूमिका को जनता के सामने लाया जा सके।

नरेंद्र मोदी सरकार का मानना है कि कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारों ने सरदार पटेल के योगदान को भुलाने का काम किया है क्योंकि इसी दिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पड़ती है।

मंगलवार को प्रधानमंत्री कार्यालय(पीएमओ) के एक अधिकारी ने कहा कि इस साल राजपथ पर रन फॉर यूनिटी की थीम होगी-देश का एकीकरण। इस दौड़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद बच्चों, छात्र-छात्रओं, युवाओं और समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों के साथ हिस्सा लेंगे। अधिकारी ने कहा कि इस तरह के दौड़ की शुरुआत पिछले वर्ष हुई थी।

पीएमओ के अधिकारी के मुताबिक इस बार का खास कार्यक्रम राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय में होने वाली डिजिटल प्रदर्शनी होगी जिसमें राष्ट्र को एकजुट बनाने में सरदार पटेल की भूमिका को दर्शाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अपने किस्म की इस पहली प्रदर्शनी का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री करेंगे। इसके अलावा भी केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालय अपने अपने स्तर पर 31 अक्टूबर को देश भर में कई कार्यक्रम करेंगे।

मसलन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय देश भर के स्कूली बच्चों के बीच लेख प्रतियोगिता का आयोजन करेगा और संचार मंत्रालय सरदार पटेल स्मारक डाक टिकट जारी करेगा। अधिकारी के मुताबिक 31 अक्टूबर को देश भर में सरदार पटेल पर केंद्रित मोबाइल प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com