Sunday , April 28 2024

हम इस खबर में आपको IRCTC की वेबसाइट से जुड़ी पांच जरूरी बातें बता रहे हैं

भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने पिछले साल अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया। जिसके बाद से ऑनलाइन टिकट करना अब पहले से आसान हो गया है। इसके साथ ही रेलवे ने इसमें कई और खास फीचर जोड़े हैं। अपग्रेड के बाद से बिना अकाउंट लॉग इन किए आप ट्रेन के बारे में इन्क्वायरी कर सकते हैं। इसके अलावा वेटिंग लिस्ट के टिकट की कन्फर्म होने की संभावना कितनी रहती है ये भी पता चल जाता है। हम इस खबर में आपको IRCTC की वेबसाइट से जुड़ी पांच जरूरी बातें बता रहे हैं।

DISHA चैटबोट

रेल यात्रियों के सवालों का जवाब देने के लिए IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर एक आर्टिफीसियल इंटीलिजेंस (AI) आधारित चैटबॉट (DISHA- डिजिटल इंटरैक्शन टू सीक हेल्प एनीटाइम) पेश किया गया है। इस सिस्टम के साथ रेल यात्रा से संबंधित कोई भी प्रश्न जैसे कि टिकट रद्द करने, टिकट बुकिंग, खानपान आदि से संबंधित सवालों का जवाब दिया जाएगा।

बुक नाउ पे लेटर ऑप्शन

IRCTC ने “बुक नाउ पे लेटर” के तहत एक नया “पोस्ट पेड” पेमेंट ऑप्शन पेश किया है। यह विकल्प यूजर्स या यात्रियों को आईआरसीटीसी वेबसाइट पर बुक किए गए टिकटों के लिए बाद में पेमेंट करने की सुविधा देता है। ‘EPaylater’ और ‘Pay-on-Delivery’ की सुविधा आरक्षित और तत्काल टिकट दोनों के लिए उपलब्ध है। यह सुविधा यात्रियों को टिकट बुक करने के 15 दिनों के भीतर या 24 घंटे के भीतर बुक किए जाने वाले टिकट पर उपलब्ध है।

आधार सत्यापन के माध्यम से टिकट बुकिंग

प्रति यूजर 6 ट्रेन टिकटों की मंथली सीमा बढ़ाने के लिए लगातार यूजर्स से मिले फीडबैक के बाद केवाईसी प्रक्रिया शुरू की गई है। हालांकि, इसमें आधार सत्यापन की आवश्यकता है। जो लोग आधार से सत्यापित हैं वे एक महीने में 12 टिकट तक बुक कर सकते हैं।

काउंटर से बुक टिकट को रद्द करने के लिए ऑनलाइन सुविधा

काउंटर के जरिए बुक किए गए टिकट को ऑनलाइन रद्द करने की सुविधा भी है। ज्यादा से ज्यादा लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करके अपने टिकट को बुक करने या रद्द करने के लिए आईआरसीटीसी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। रेलवे के इस कदम से यात्रियों को अब टिकट रद्द करने के लिए संबंधित रेलवे काउंटर पर नहीं जाना होगा।

डेबिट कार्ड लेनदेन

रेल यात्रियों के ई-टिकटिंग पर आईआरसीटीसी की ओर से डेबिट कार्ड लेनदेन शुल्क पूरी तरह से माफ कर दिया गया है। 1 लाख रुपये तक की लेनदेन राशि मुफ्त है। डेबिट कार्ड के अलावा यात्रियों के पास ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए अन्य पेमेंट विकल्प भी हैं जैसे नेट बैंकिंग, आईआरसीटीसी ई-वॉलेट, क्रेडिट कार्ड, कैश कार्ड आदि।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com