Sunday , May 5 2024

10 मेलों से युवाओं में राष्ट्रभाव जगाएगी ‘सेना’

unnamed (4)लखनऊ। सेना ने स्वतंत्रता दिवस को अलग तरीके से मनाने क निर्णय लिया है। देश के सात राज्यों के 10 प्रमुख शहरों में ‘अपनी सेना को जानें’ मेला का आयोजित कर युवाओं में राष्ट्रभाव जगाएगी। सात से 13 अगस्त तक चलने वाले इस कार्यक्रम में यूपी के भी तीन शहरों को शामिल किया गया है। 20 शहरों में संगीत समारोहों के माध्यम से युवाओं को लुभाने की कोशिश होगी। सेना प्रादेशिक सुरक्षा के साथ राष्ट्र की अखंडता को अक्षुण्ण रखने का काम करती है। मानवीय संवेदनाओं को ध्यान में रखते हुए बाढ़, आगजनी, प्राकृतिक आपदा आदि में जवानों के योगदानों को भुलाया नहीं जा सकता है। इस वर्ष सेना कुछ अलग तरीके से स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रही है।
देश के सात राज्यों के 10 शहरों में ‘अपनी सेना को जानें’ मेला का आयोजन कर युवाओं को राष्ट्रभक्ति का पढ़ाने की तैयारी कर रही है। यूपी, बिहार, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड और उत्तराखंड राज्यों में मेला आयोजन की तैयारी पूरी हो चूकी है।
07 से 13 अगस्त तक आयोजित होने वाले इन सैन्य मेलों में यूपी के भी तीन शहरों को शामिल किया गया है। यूपी के जिन शहरों में ‘अपनी सेना को जानें’ मेला का आयोजन होना है उनमें मेरठ, कानपुर और लखनऊ शामिल हैं। मध्य कमान की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि सेना ने कुछ अलग तरीके से युवाओं को सेना की ओर आकर्षित करने को मन बनया है। मेलों के माध्यम से उन्हें आकर्षित करने में सफलता मिल सकती है। इसके लिए देश के विभिन्न शहरों में मेला और बैंड कंसर्ट का आयोजन होगा।

देश के अन्य शहर-
देश के 10 शहरों में से यूपी के अलावा जिनमें मेले का आयोजन होना है, उनमें इंदौर, पटना, देहरादून, राॅंची, रायपुर, जबलपुर तथा भुवनेश्वर शामिल हैं।

मिलेगी जानकारी-
मेलों में सैन्य उपकरणों की प्रदर्शनी, सेना भर्ती व चिकित्सा सेवाओं के स्टाॅल आदि विशेष काउन्टर के रूप में स्थापित होंगे।

यहां होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम-
उत्तराखण्ड के देहरादून, हरिद्वार, जोशीमठ, धारचूला, रूड़की, हल्द्वानी, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, आगरा, वाराणसी, इलाहाबाद, मेरठ, बरेली कानपुर, बिहार के पटना, झारखण्ड के रांची, जमशेदपुर, छत्तीसगढ़ के रायपुर, ओडिशा के भुवनेश्वर, मध्य प्रदेश के इन्दौर तथा जबलपुर में होंगे। कार्यक्रमों का समापन 15 अगस्त को होगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com