Sunday , May 5 2024

6 सितंबर को सर्व वैश्य समाज मनाएगा ‘महर्षि कश्यप जयंती’

header3लखनऊ। सर्व वैश्य समाज की ओर से छह सितम्बर को राजधानी के रामलीला मैदान में महर्षि कश्यप जयंती समारोह पूरे उल्लास व धूमधाम से मनाया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस की 70वीं वर्षगांठ पर समाज के सत्तर वर्ष से अधिक आयु के लोगों को सम्मानित किया जाएगा।

यह जानकारी सर्व वैश्य समाज के प्रदेश अध्यक्ष मनीष कुमार गुप्ता ने रविवार को हजरतगंज स्थित कार्यालय में बैठक कर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हम कश्यप गोत्रीय हैं, जिसका संबंध महर्षि कश्यप की जयंती पंचमी को होता है। वैश्य समाज में लगभग 99 प्रतिशत लोगों की संख्या तीन से चार लाख है। इन सभी परिवारों में महर्षि कश्यप की पूजा होगी तथा उनकी जयंती पर इस वर्ष भी हम सब मिलकर ऐशबाग राम लीला मैदान में विशाल कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही इस विशिष्ट दिन को हम एक दिन में सीमित न करके कम से कम एक सप्ताह तक उत्साह की तरह मनाया जाएगा। राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त विशिष्ट जनों का सम्मान किया जाएगा।

बैठक को संबोधित करते हुए मनीष ने कहा कि वैश्य समाज प्रदेश सरकार की नीतियों के खिलाफ एवं अपने समाज के हित के लिए मण्डल कमीशन की रिपोर्ट के आधार पर वैश्य समाज को आरक्षण तथा प्रदेश में वैश्य महापुरुषों के नाम पर सरकारी भवनों, संस्थानों, मुख्य मार्गों का नामकरण एवं सरकारी योजनाओं को संचालित करने की मांगों को लेकर एक विशाल रैली करेगी, जिसमें सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व होगा। इस रैली में लगभग पांच लाख लोग शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर ऐसा प्रदर्शन करेंगे साथ जन आंदोलन के जरीए प्रदेश की सोई हुई सरकार को जगाने का प्रयास करेंगे।

बैठक को संबोधित करते हुए डॉ. धनंजय गुप्ता ने कहा कि सर्व वैश्य समाज रक्षा मंत्रालय के सहयोग राजधानी में ब्लड कैम्प का आयोजन करेगा जिसमें हजारों की संख्या में लोग रक्तदान करेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में रक्षामंत्री के शामिल होने के लिए भी निवेदन किया गया है। साथ नवंबर महीने में भव्य सामूहिक विवाह का आयोजन भी किया जाएगा। बैठक में मनीष बाथम, हरिकिशन, पंकज साहू, एमके गुप्ता सहित वैश्य समाज के सभी उपवर्गों के प्रतिनिधि शामिल रहे।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com