Tuesday , October 15 2024
कार्यक्रम में मौजूद मंत्री गिरिराज सिंह

भदोही में चार दिवसीय कालीन मेले की शुरुआत

भदोही: भदोही में कारपेट एक्सपो मार्ट, कारपेट सिटी में 15 से 18 अक्टूबर तक चलने वाले कालीन मेले का उद्घाटन मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा दीप जलाकर किया गया। इस मौके पर विदेश राज्य मंत्री पवित्रा मर्गेटा और प्रदेश के उद्योग मंत्री राकेश सचान भी मौजूद रहे।

उद्घाटन समारोह में कई गणमान्य अतिथियों ने भाग लिया, जिनमें सांसद डॉ. विनोद कुमार बिन्द, विधायक दीनानाथ भास्कर, विधायक विपुल दुबे, और कई अन्य राजनीतिक लोग शामिल थे।

मंत्री गिरिराज सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि कृषि के बाद कपड़ा उद्योग देश में सबसे बड़ा रोजगार देने वाला क्षेत्र है। उन्होंने 2030 तक इस उद्योग के 6 करोड़ लोगों को रोजगार देने के लक्ष्य की बात की। वर्तमान में यह उद्योग 170 मिलियन डॉलर का है, जिसे 2030 तक 300 बिलियन डॉलर तक पहुंचाने की योजना है।

उन्होंने कहा कि “हमें नई तकनीक पर ध्यान केंद्रित करना होगा” और मंत्रालय द्वारा जुट और बम्बो के संयोग से एक नए फाइबर के विकास की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: सीएम की सख्ती से बहराइच हुआ सामान्य, उपद्रवी हुए बेदम

विदेश राज्य मंत्री पवित्रा मर्गेटा ने कहा कि यह मेला भारत की कला और संस्कृति का प्रदर्शन है, और कालीन पूरे देश को जोड़ने का कार्य कर रहा है। वहीं, उद्योग मंत्री राकेश सचान ने इस उद्योग के लिए विशेष नीतियों की आवश्यकता पर जोर दिया और सरकार की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

इस चार दिवसीय मेले में 67 देशों के 500 से अधिक आयातक प्रतिनिधि और 260 निर्यातक भाग ले रहे हैं। सीईपीसी के चेयरमैन कुलदीप राज वट्टल ने बताया कि यह एक्सपो अंतर्राष्ट्रीय कालीन खरीदारों और निर्माताओं के लिए एक आदर्श मंच है, जो दीर्घकालिक व्यापारिक संबंध स्थापित करने का अवसर प्रदान करता है।

पहले दिन, 30 देशों से 153 विदेशी कालीन खरीदारों ने एक्सपो का दौरा किया, जिनमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, फ्रांस, कनाडा, और अमेरिका शामिल हैं। इस मेले का उद्देश्य निर्यातकों और आयातकों के लिए विशेष व्यावसायिक वातावरण प्रदान करना है, जिससे बुनकरों और कारीगरों को लाभ मिल सके।

कार्यवाहक कार्यकारी निदेशक जग मोहन ने इस एक्सपो की सफलता की उम्मीद जताई और कहा कि इसका लाभ सीधे बुनकरों और उनके परिवारों को मिलेगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com