Monday , April 29 2024

गेंदबाज जयंत यादव ने मारा शतक, बनाया रिकार्ड

jyanमुंबई। तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे ऑफ ब्रेक गेंदबाज जयंत यादव ने बल्ले से भी अपना दम दिखा दिया है।  कोहली के साथ पार्टनरशिप करते हुए उन्होंने शानदार शतक मारा । 104 रन बनाने वाले जयंत भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

वानखेड़े स्टेडियम की टर्निंग पिच पर यादव ने 204 गेंदों का सामान किया। इस पारी में उन्होंने 15 चौके लगाए और 50.98 की स्ट्राइक से रन जुटाए।

कोहली और जयंत के बीच आठवें विकेट के लिए 241 रनों की रेकॉर्ड साझेदारी हुई। इससे पहले 1996 में मोहम्मद अजरुद्दीन और अनिल कुंबले ने 161 रन बनाए थे।

जयंत से पहले भारत के लिए फारुख इंजिनियर ने 27 फरवरी, 1965 को न्यू जीलैंड के खिलाफ चेन्नई में नौवें क्रम में खेलते हुए 90 रन बनाए थे।

इंजिनियर 10 रनों से इतिहास रचने से चूक गए थे। इसके बाद हालांकि, 27 नवंबर, 1996 को अनिल कुंबले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता में इस क्रम पर खेलते हुए भारत के लिए पहला शतक बनाने के करीब पहुंचते दिखे थे, लेकिन वह 88 रन पर आउट हो गए।

जयंत ने ना केवल कोहली का बखूबी साथ दिया, बल्कि तेजी से रन जुटाते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों पर दबाव बनाए रखा। गेंदबाज के तौर पर टीम में शामिल किए गए इस खिलाड़ी ने दिखा दिया है कि उनमें ऑलराउंडर बनने की भी संभावना है।

जयंत ने नौंवे क्रम पर शतक लगाने के साथ ही भारत को उन देशों की सूची में शामिल कर दिया है, जिनके बल्लेबाजों ने इस क्रम पर खेलते हुए शतक लगाए हैं। इस सूची में भारत छठे स्थान पर है।

आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यू जीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने नौंवे क्रम पर चार शतक लगाए हैं, जबकि बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने इसी क्रम पर दो शतक जड़े हैं। पाकिस्तान इस सूची में सातवें स्थान पर है। उसके नाम एक शतक है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com