Sunday , October 20 2024
कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवार

असम और मध्य प्रदेश में उपचुनाव: कांग्रेस ने किया उम्मीदवारों का ऐलान

नई दिल्ली। असम और मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। यह उपचुनाव असम की पांच और मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर होने जा रहे हैं। असम में 13 नवंबर को मतदान होगा, जबकि परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

असम में उम्मीदवारों की घोषणा

असम की पांच विधानसभा सीटों में से चार पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं:

  1. धोलाई: ध्रुवज्योति पुरकायस्थ
  2. सिदली: संजीव वार्ले
  3. बोंगाईगांव: ब्रजेनजीत सिन्हा
  4. सामगुरी: तंजील हुसैन

कांग्रेस ने फिलहाल बेहाली सीट पर कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इन नामों की मंजूरी दी है और इस संबंध में कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर जानकारी साझा की है।

मध्य प्रदेश में मुकाबला

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने दो सीटों पर उम्मीदवारों का चयन किया है:

  1. बुधनी: राजकुमार पटेल
  2. विजयपुर: मुकेश मल्होत्रा

इन दोनों सीटों पर कांग्रेस को बीजेपी से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ेगा। विजयपुर से बीजेपी ने रामनिवास रावत को मैदान में उतारा है, जबकि बुधनी से रमाकांत भार्गव को उम्मीदवार बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: पूर्व राज्यमंत्री के बेटे पर बिजली चोरी का मामला: एफआईआर दर्ज

इन उपचुनावों का आयोजन विधायकों के सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई सीटों के लिए किया जा रहा है। बुधनी विधानसभा शिवराज सिंह चौहान की परंपरागत सीट मानी जाती है। शिवराज ने विदिशा लोकसभा सीट से चुने जाने के बाद बुधनी सीट से इस्तीफा दिया था, जिससे यह सीट खाली हुई। वहीं, विजयपुर सीट पर रामनिवास रावत ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी जॉइन की थी।

असम में मतदान की तैयारियां

असम की पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 910,665 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे, जिनमें 455,924 पुरुष और 454,722 महिलाएं शामिल हैं। मतदान 1078 केंद्रों पर होगा।

कांग्रेस की यह कोशिश दोनों राज्यों में अपनी स्थिति मजबूत करने की है, खासकर मध्य प्रदेश में जहां विधानसभा चुनावों की तैयारी जोर पकड़ रही है। उपचुनावों में मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद है, जो आगामी विधानसभा चुनावों की दिशा को प्रभावित कर सकता है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com