Sunday , April 28 2024

CTET Admit Card 2018: CBSE ने जारी किया एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET 2018) के हॉल टिकट जारी कर दिए गए हैं. फॉर्म भरने वाले उम्मीदवार सीटैट की ऑफिशियल वेबसाइट (www.ctet.nic.in) से प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दें सीटैट (CTET Exam 2018) देशभर में 92 शहरों में बने परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगा.

2296 केंद्रों पर होगा परीक्षा का आयोजन
सीटैट (CTET 2018) का आयोजन 2296 केंद्रों में आयोजित की जाएगी. आवेदन करने वाले उम्मीदवार 20 भाषाओं में से अपनी पसंदीदा भाषा में परीक्षा दे पाएंगे. CTET की परीक्षा में 2 पेपर होंगे. पहला पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए आवेदन करने वालों और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 के लिए आवेदन करने वालों के लिए होगा. आपको बता दें कि CTET की परीक्षा के लिए 1 अगस्त से आवेदन शुरू हुए थे. आवेदन करने की अखिरी तारीख 27 अगस्त थी. आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त थी.

ऐसे डाउनलोड करें CTET Admit Card 2018
– सबसे पहले CTET 2018 की ऑफिशियल वेबसाइट (www.ctet.nic.in) पर लॉगऑन करें.
– यहां होमपेज पर मिलने वाले एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.
– अब खुलने वाले वेबपेज पर मांगा गया सीटैट रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.
– इसके बाद आपका सीटैट का एडमिट कार्ड कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा.
– अब इसे डाउनलोड कर भविष्य के लिए प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें.

CTET 2018 की अहम बातें
– CTET की परीक्षा का पहला पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए आवेदन करने वालों और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 के लिए आवेदन करने वालों के लिए होगा.
– सीटेट क्वॉलीफाई करने के बाद मिलने वाला सर्टिफिकेट 7 साल के लिए वैध है और यह परीक्षा के नतीजे जारी होने की तारीख से गिनी जाती है.
– सीटीईटी केंद्रीय सरकार के विद्यालयों और संघ राज्य क्षेत्र चंडीगढ़, अंडमान और निकोबार द्विप समूह, लक्षद्वीप, दमन-दीव, दादरा नगर हवेली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन विद्यालयों के लिए लागू होगा.
– गैर सहायता प्राप्त प्राइवेट स्कूल, जो सीटीईटी के विकल्प पर विचार करना चाहते हैं के लिए भी सीटीईटी लागू होगा.
– राज्य सरकार/स्थानीय निकायों द्वारा प्रबंधित तथा स्वामित्व के विद्यालयों और सहायता प्राप्त विद्यालय राज्य सरकार द्वारा आयोजित टीईटी पर विचार करेंगे.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com