Wednesday , October 16 2024
राम की पैड़ी पर मार्किंग प्रक्रिया का हुआ शुभारंभ

दीपोत्सव : राम की पैड़ी पर मार्किंग प्रक्रिया का हुआ शुभारंभ, नया विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

अयोध्या : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारियाँ जोरों पर हैं। इस वर्ष आठवीं बार आयोजित हो रहे दीपोत्सव में 25 लाख से अधिक दीपों की संख्या के साथ नया विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है।

मार्किंग प्रक्रिया शुरू :
डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के तहत 28 लाख दीयों को सजाने के लिए राम की पैड़ी के घाटों पर मार्किंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। उप कुलसचिव मोहम्मद सहील की अगुवाई में यह कार्य किया जा रहा है, जो एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा।

स्वयंसेवकों की तैयारियाँ :
30,000 स्वयंसेवकों को क्यूआर कोड से सुसज्जित आईकार्ड दिए जाएंगे, जिसमें उनकी पहचान और तैनाती स्थल की जानकारी होगी। यह व्यवस्था डुप्लीकेट को रोकने के लिए की गई है।

रामपथ और धर्मपथ की सजावट :
दीपोत्सव में अयोध्या के रामपथ और धर्मपथ को भी आकर्षक रूप में सजाया जाएगा। लखनऊ की ताज रेडियो एंड इलेक्ट्रिक कंपनी इस कार्य की जिम्मेदारी निभा रही है, और 25 अक्टूबर तक लाइटिंग का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : केंद्र सरकार का VIP सुरक्षा में बड़ा बदलाव: NSG कमांडो की जगह CRPF

झांकियों का आयोजन :
दीपोत्सव के दौरान 18 झांकियों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें रामायण कालीन प्रसंगों का मंचन होगा। जिसमें सूचना और पर्यटन विभाग ने झांकियों की तैयारी के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है।

मुख्यमंत्री ने सभी अयोध्यावासियों को आमंत्रित किया है कि वे इस ऐतिहासिक आयोजन में शामिल होकर दीपोत्सव को भव्य बनाने में सहयोग करें।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com