Saturday , October 19 2024
सांकेतिक तस्वीर: डेंगू मच्छर

नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, मरीजों की संख्या 1400 पार

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। सीएमओ द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 59 नए डेंगू मरीज मिले हैं। जिससे इस साल डेंगू के मरीजों की संख्या 1428 तक पहुंच गई है। इनमें से अधिकांश मरीजों का इलाज घर पर ही किया जा रहा है।

सीएमओ कार्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, चौक क्षेत्र में सबसे अधिक नौ मरीज पाए गए हैं। इसके अलावा अलीगंज और आलमबाग में आठ-आठ, इंदिरा नगर में सात, हजरतगंज में पांच, जबकि कैसरबाग, ऐशबाग, बीकेटी और सरोजनी नगर में चार-चार नए मरीज मिले हैं। बाजारखाला और चिनहट में तीन-तीन नए मामले सामने आए हैं।

सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग और मलेरिया की टीमों ने दो दिनों में 1156 घरों का सर्वेक्षण किया। इस दौरान मच्छरजनित स्थितियों की पहचान की गई और कुल नौ भवन स्वामियों को नोटिस जारी किया गया। उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में एंटीलार्वा का छिड़काव और फॉगिंग का कार्य किया गया है।

यह भी पढ़ें: 1989 बैच के IPS अजय कुमार सिंह बनें झारखंड DGP

इस बढ़ते खतरे के बीच, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से मच्छरों के प्रजनन स्थलों को नष्ट करने और साफ-सफाई बनाए रखने की अपील की है। नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखें और किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं की स्थिति में तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

लखनऊ में डेंगू के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग को सतर्क कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों की जागरूकता और सक्रियता इस बीमारी के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com