Monday , October 7 2024
During Shatchandi Mahayagya in Anangpur, devotees sought blessings for all welfare.

अनंगपुर में शतचंडी महायज्ञ के दौरान भक्तों ने मांगा सर्वकल्याण का आशीर्वाद

हरदोई। अनंगपुर स्थित श्री सिद्धिदात्री नव दुर्गा मंदिर में आयोजित श्री दुर्गा शतचंडी महायज्ञ और श्रीमद भागवत कथा के पांचवे दिन भक्तों ने आहुतियां डालकर सर्वकल्याण की कामना की। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक माधवेन्द्र प्रताप सिंह रानू ने भी महायज्ञ में भाग लिया और आहुतियां अर्पित कर समाज के कल्याण की प्रार्थना की। यज्ञ स्थल पर सैकड़ों भक्तों ने यजमानों के साथ मिलकर हवन किया और यज्ञ की आरती के बाद परिक्रमा की।

Read It Also :- लखनऊ विधानभवन के सामने युवक ने आत्मदाह का प्रयास किया

यज्ञ की महिमा और महत्व:
यज्ञाचार्य सत्यदेव द्विवेदी ने बताया कि चंडी यज्ञ को दुर्गा माता को प्रसन्न करने का सबसे शक्तिशाली माध्यम माना जाता है। शतचंडी यज्ञ से बिगड़े ग्रहों की स्थिति सुधरती है, सौभाग्य साथ देता है और शत्रु परास्त हो जाते हैं। इस यज्ञ को गणेश जी, भगवान शिव, नवग्रह और नव दुर्गा को समर्पित कर मनुष्य अपने जीवन को धन्य बना सकता है। इस यज्ञ से भक्तों को आनंद और शांति प्राप्त होती है।

भागवत कथा का महत्व:
भागवत कथा का श्रवण भी यज्ञ का हिस्सा है। कथाव्यास ने महाभारत की कथा सुनाते हुए भीष्म पितामह के त्याग और प्रतिज्ञा का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि मनुष्य को सदा अपने बड़े-बुजुर्गों का आदर करना चाहिए और उनके वचनों का पालन करना चाहिए।

विधायक का संदेश:
विधायक माधवेन्द्र प्रताप सिंह ने इस अवसर पर कहा कि भागवत कथा का श्रवण आत्मिक संतुष्टि और शांति प्रदान करता है। यह सौभाग्यशाली लोगों को ही प्राप्त होता है, जिनके पुण्य कर्म उदय होते हैं। उन्होंने यज्ञाचार्यों और पंडित सत्यदेव द्विवेदी से आशीर्वाद भी लिया।

अन्य प्रमुख लोग:
इस आयोजन में वेदाचार्य आशु पचौरी, लोकेंद्र शर्मा, गौतम मिश्र, शिवम मिश्र, पंकज दीक्षित और आलोक मिश्र सहित कई विद्वान ब्राह्मणों ने हिस्सा लिया।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com