भारतीय सेना दुनिया की सबसे बहादुर सेना: मुलायम

muलखनऊ। समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने सीमाओं पर भारतीय जवानो के मारे जाने के मामले पर कहा कि भारतीय सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेना है।

यदि भारतीय सेना को छूट दे दी जाए तो पाकिस्तान का पता नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि सीमा पर तैनात उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा जवान है और ये सभी गरीब और किसानों के बेटे हैं।

सपा मुखिया गुरुवार को लखनऊ मेट्रो के उद्घाटन समारोह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाजवादी युद्ध किसी कीमत पर नहीं चाहते हैं क्योंकि युद्ध में जो जीतता है, वह भी हारता है और जो हारता है, वह भी जीतता है।

उन्होंने कहा कि देश के समक्ष जो हालात हैं,उसमें हम सभी एकजुट हैं। उन्होंने कहा कि लद्दाख में रक्षा मंत्री के तौर पर दौरा किया था उस समय देखा था कि सैनिकों को कितनी कठिन स्थितियों में देश की सीमाओं की रक्षा करने का दायित्व निभाना होता है जिससे भारतीय सैनिक कभी पीछे नहीं रहते हैं और अपने दायित्वों को निभाते हैं।

मुलायम सिह ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए खुले शब्दों में कहा कि केन्द्र सरकार दिशाहीन है। उन्होंने कहा कि नोटबन्दी पर सभी दलों की राय लेनी चाहिए थी किन्तु ऐसा नहीं किया गया और नोटबन्दी के बाद आज हालत यह है कि किसानों को खाद व बीज नहीं मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि उत्पादन घटेगा और कृषि उत्पादन घटेगा तो अमेरिका खाद्यान्न उपलब्ध नहीं करा पाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को उत्पादन बढाने के लिए अमेरिका किसानों को सब्सिडी देता है। नोटबन्दी से किसानों और व्यापारियों के समक्ष संकट पैदा हो गया है। ये दोनों ही वर्ग काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

किसान उत्पादन करता है जिसे व्यापारी किसान से खरीदकर देश में आपूर्ति करता है। उन्होंने कहा कि नोटबन्दी से दोनों ही क्षेत्रों में रोजगार घटा है और बेरोजगारी बढ़ी है। समाजवादी लोग इन्सान-इन्सान में फर्क नहीं करते हैं और लोगों को रोजगार मुहैय्या कराने के लिए काम करते हैं।

मुलायम सिंह ने कहा कि समाजवादियों के कथनी और करनी में फर्क नहीं होता है इसलिए भ्रष्टाचार नहीं होता किन्तु जिन लोगों के कथनी और करनी में अन्तर होता है उनके शासन में भ्रष्टाचार होता है।

उत्तर प्रदेश सरकार की तारीफ करते हुए मुलायम सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जितना विकास कार्य किया है उसके मुकाबले में पडोसी राज्यों और देश के अन्य किसी राज्यों की सरकारों ने नहीं किया है।

उन्होंने कहा कि लोकसभा में उत्तर प्रदेश सरकार के विकास कार्यो की तारीफ करते हुए जब वे बोल रहे थे तो प्रदेश से 73 सांसदों वाली पार्टी समेत अन्य दलों के एक भी सांसद ने विरोध नहीं किया और सभी मेंजे थपथपाकर उनकी बात का समर्थन किया।

उन्होंने लोगों से कहा कि अगली बार सपा की सरकार बनाए तो मौजूदा में जो विकास कार्य किया गया है उससे ज्यादा तेजी से विकास होगा।

उन्होंने कहा कि पार्टी के लोगों से हमेशा कहा है कि वे पार्टी व सरकार के कार्यो के बारे में कार्यो का लेखा जोखा के बारे में वरिष्ठों को पत्र लिखकर जानकारी दें और अच्छे कार्यो की तारीफ करें ताकि जनता को सरकार के अच्छे कार्यो की जानकारी हो सके।

Related Articles

Back to top button
E-Paper