Friday , May 3 2024

INDvsENG: चौथे मैच में क्या आज विराट कोहली देंगे पृथ्वी शॉ को मौका?

ट्रेंट ब्रिज पर खेले गए तीसरे मैच में जीत हासिल कर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में वापसी करने वाली भारतीय टीम गुरुवार (30 अगस्त) से शुरू हो रहे चौथे मैच में जीत हासिल कर सीरीज को 2-2 की बराबरी पर लाने के इरादे से उतरेगी. इंग्लैंड की टीम के लिए यह मैच सीरीज जीतने का मौका है जिसमें वो किसी भी तरह कसर नहीं छोड़ना चाहेगी. इस मैच के लिए टीम में पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को भी शामिल किया गया है. विराट कोहली ने अभी तक 38 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है और किसी भी मैच में उनका प्लेइंग इलेवन एक जैसा नहीं रहा है. ऐसे में अब देखना होगा कि इस टेस्ट में विराट क्या बदलाव करते हैं और क्या पृथ्वी शॉ को ओपनिंग करने का मौका मिलता है या नहीं.  

सचिन तेंदुलकर के पर्याय माने जाने वाले मुंबई के युवा क्रिकेटर पृथ्वी शॉ टीम इंडिया के लिए खेलने को तैयार हैं. उन्होंने कहा भी है कि वह सीनियर टीम में खेलने को तैयार हैं. पहले तीन टेस्ट मैचों के बाद पृथ्वी शॉ को बचे हुए दो टेस्ट मैचों के लिए टीम में चुना गया है. उन्हें इंग्लैंड में लगातार खराब प्रदर्शन कर रहे ओपनर मुरली विजय की जगह लिया गया है. युवा सनसनी कहे जा रहे पृथ्वी शॉ लगातार क्रिकेट जगत में अपना नाम बनाते रहे हैं. 

आईसीसी अंडर-19 का वर्ल्ड कप जितवाने वाले इस खिलाड़ी ने स्कूली क्रिकेट में 546 रनों की विशाल पारी खेल कर सबसे पहली बार सुर्खियां बटोरी थीं. तब से उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा. वह टेस्ट डेब्यू करने के लिए तैयार हैं, लेकिन अहम सवाल है कि  उन्हें टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में रखा जाएगा या उन्हें बाहर बैठना पड़ेगा. संभावनाएं दोनों ही हैं. आइए एक नजर डालते हैं उन्हें खिलाए जाने और न खिलाए जाने की संभावनाओं परः 

ओपनर के रूप में शामिल हुए हैं
पृथ्वी शॉ को टीम इंडिया में ओपनर मुरली विजय की जगह शामिल किया गया है. इंग्लैंड के इस दौरे पर मुरली विजय ओपनर के रूप में बेहद असफल हुए. यह भी कहा गया कि ओपनरों की असफलता की वजह से ही भारत पहले दो टेस्ट हारा. पृथ्वी शॉ खुद ओपनर हैं तो इस बात की पूरी संभावना है कि उन्हें डेब्यू का मौका मिल जाए. हालांकि, भारत के पास अभी केएल राहुल और शिखर धवन के रूप में दो ओपनर मौजूद हैं. लेकिन ये दोनों ही ओपनर बहुत बड़ा स्कोर इंग्लैंड में नहीं कर पाए हैं. टीम प्रबंधन युवाओं को ज्यादा तरजीह दे रहा है तो इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में शॉ को खिलाए जाने की संभावना है.

दिग्गज कर रहे हैं पृथ्वी शॉ की तारीफ
पिछले कुछ समय से सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर समेत कई सीनियर खिलाड़ी पृथ्वी शॉ की लगातार तारीफ कर रहे हैं. इनका कहना है कि पृथ्वी शॉ को प्लेइंग इलेवन में होना चाहिए. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली खुद पृथ्वी शॉ को पसंद करते हैं और उनकी बल्लेबाजी के कायल हैं. दो टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया तीसरा टेस्ट जीत चुकी हैं. चौथे टेस्ट में टीम इंडिया बैलेंस चाहेगी. पहले दो टेस्ट में शिखर धवन और केएल राहुल दोनों का ही प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. ऐसे में कोहली पृथ्वी शॉ पर दांव खेल सकते हैं और शॉ टेस्ट मैच में डेब्यू कर सकते हैं.

पृथ्वी शॉ के रिकॉर्ड हैं दमदार
युवा ओपनर पृथ्वी शॉ के रिकॉर्ड उनके पक्ष में हैं. घरेलू क्रिकेट, आईपीएल के साथ-साथ शॉ ने हाल ही में इंग्लैंड में इंडिया ए की तरफ से शॉ ने उन पिचों पर अच्छे रन बनाए हैं जहां सीनियर टीम के बल्लेबाज रन बनाने में असफल हो रहे हैं.  जून-जुलाई में इंग्लैंड दौरे पर पृथ्वी ने 8 मैचों की 10 पारियों में 60.3 की औसत से कुल 603 रन बनाए थे. शॉ के पास तकनीक के साथ आक्रामकता भी है. वह इंग्लैंड की पिचों और परिस्थितियों में तीन शतक लगा चुके हैं. कोहली वैसे भी युवा खिलाड़ियों पर ज्यादा भरोसा करते हैं. तो संभव है शॉ को टेस्ट डेब्यू के लिए ज्यादा इंतजार न करना पड़े. 

3 कारण जो रोक सकते हैं पृथ्वी शॉ का टेस्ट डेब्यू

अभी टीम के पास ओपनर मौजूद हैं
टीम इंडिया में बेशक मुरली विजय नहीं हैं, लेकिन शिखर धवन और केएल राहुल ओपनर के रूप में मौजूद हैं. ऐसे में विराट कोहली कोई रिस्क नहीं लेना चाहेंगे. वह हर हाल में सीरीज में भारत की बराबरी चाहते हैं. तीसरे टेस्ट में शिखर ने पहली पारी में 36 और दूसरी 44 रन बनाकर फॉर्म में वापसी के कुछ संकेत भी दिए हैं. कोहली का मिजाज पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह भी नहीं है. धोनी नए खिलाड़ियों पर दांव लगा लेते थे और रिस्क लेने की भी उनमें भरपूर क्षमता था. कोहली ऐसा कर पाएंगे, इसमें संदेह है. 

विनिंग टीम में बदलाव नहीं
क्रिकेट में आमतौर पर माना जाता है कि विनिंग टीम प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं करती. तीसरे टेस्ट मैच को जीत कर भारत ने सीरीज में कुछ संभावनाएं जगाई हैं. तीसरे टेस्ट में यह भी अच्छी बात रही कि टीम के लगभग हर खिलाड़ी ने जरूरत के मुताबिक प्रदर्शन किया है. शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत सबने रन बनाए. ऐसे में विराट कोहली किसी खिलाड़ी को बाहर करके पृथ्वी शॉ को नहीं खिलाना चाहेंगे. यदि ऐसा होता है तो शॉ को अभी टीम इंडिया में डेब्यू के लिए इंतजार करना होगा. 

इंग्लैंड के पेसर और परिस्थितियां
इंग्लैंड में गेंदें बहुत ज्यादा सीम करती हैं. ऐसे में युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ पर कोहली बहुत ज्यादा भरोसा नहीं कर पाएंगे. भले ही इंग्लैंड की धरती पर पृथ्वी ने शतक लगाए हों. टीम में पहले से खेल रहे बल्लेबाज अब इंग्लिश गेंदबाजों को खेलने के थोड़े से अभयस्त हुए हैं. ऐसे में किसी खिलाड़ी को बाहर बिठाकर पृथ्वी को खिलाना बड़ा रिस्क लेना होगा. विराट कोहली ये रिस्क नहीं लेना चाहेंगे. इंग्लैंड के गेंदबाज- जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स को खेलना भी पृथ्वी शॉ के लिए शायद आसान न हो इसलिए इस बात की पूरी संभावना है कि पृथ्वी शॉ को प्लेइंग इलेवन में शामिल होने के लिए कुछ और इंतजार करना पड़े.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com