IPL 10: कोलकाता ने हैदराबाद को 8 विकट से हराया

खेल डेस्क। कप्तान गौतम गंभीर (नाबाद 90) और रॉबिन उथप्पा (38) की सलामी जोड़ी के बीच हुई 92 रनों की साझेदारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें संस्करण के एक मुकाबले में शनिवार को हैदराबाद सनराइजर्स को 8 विकेट से हरा दिया।

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कोलकाता को जीत के लिए 143 रनों की दरकार थी। इस आसान से लक्ष्य को कोलकाता ने 18.2 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। गंभीर ने चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई।

आसान दिख रहे लक्ष्य को गंभीर और उथप्पा की सलामी जोड़ी ने और आसान बना दिया। दोनों ने पहले ओवर से ही हैदराबाद के गेंदबाजों पर दबाव बनाए रखा। दोनों ही बल्लेबाजों ने संयम से खेलते हुए पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया। न गंभीर, न ही उथप्पा किसी प्रकार की जल्दबाजी में दिख रहे थे।

विकेटों के बीच तेज दौड़ के अलावा दोनों खराब गेंद पर प्रहार करने से नहीं चूके। यह जोड़ी जब अपने काम को अंजाम दे चुकी थी तब आशीष रेड्डी ने इसे तोड़ा। उन्होंने उथप्पा को पगबाधा आउट कर टीम को पहली सफलता दिलाई।

कोलकाता का दूसरा विकेट भी जल्दी गिर गया। आंद्रे रसेल (2) को मुस्ताफिजुर रहमान ने 97 के कुल स्कोर पर आउट किया। इसके बाद मनीष पांडे (नाबाद 11) ने गंभीर का साथ दिया और दोनों ने मिलकर टीम को जीत दिला दी।

गंभीर ने अपनी कप्तानी पारी में 60 गेंदें खेलीं और 13 चौकों के साथ एक छक्का लगाया। गंभीर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।
इससे पहले हैदराबाद ने इयोन मोर्गन (51) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत शुरुआती झटकों से उबरते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 142 रन बनाए।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत काफी खराब रही। 2.4 ओवर में 18 के कुल स्कोर पर शिखर धवन (6) पवेलियन लौट गए। कप्तान डेविड वार्नर (13) को उमेश यादव ने 23 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया।

मोइसिस हेनरिक्स (6) और दीपक हुड्डा (6) भी सस्ते में पवेलियन लौट गए। हैदराबाद ने 50 के कुल स्कोर पर अपने चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद मोर्गन ने नमन ओझा (37) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला।

ओझा 117 के कुल स्कोर पर 17.4 ओवर में पवेलियन लौटे। अगले ओवर में मोर्गन भी 128 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए। उन्होंने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के लगाए।अंत में रेड्डी (13) ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

कोलकाता की तरफ से यादव ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। उनके अलावा मोर्ने मोर्कल ने दो और आंद्रे रसेल ने एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

Related Articles

Back to top button
E-Paper