Friday , September 20 2024
आने वाले दिनों में छिटपुट वर्षा होने की संभावना।

आगामी पांच दिनों के मध्य हल्की से मध्यम वर्षा के आसार

कानपुर, उत्तर प्रदेश। आगामी पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने के कारण 4 से 9 सितंबर के मध्य तेज हवाओं एवं गरज चमके के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। ऐसा मौसम विभाग का पूर्वानुमान है। कानपुर में बुधवार को 2.8 मिलीमीटर वर्षा का रिकॉर्ड दर्ज किया गया।

हल्की बारिश होने की उम्मीद

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने बताया कि बुधवार दिन का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस रहा। सापेक्षिक आर्द्रता की बात की जाए तो अधिकतम 75 प्रतिशत और न्यूनतम 93 प्रतिशत दर्ज किया गया। हवा की औसत गति 4.7​ किलोमीटर प्रति घंटा रही और हवा की दिशा—पश्चिम थी। कानपुर में 2.8 मिलीमीटर वर्षा का रिकॉर्ड दर्ज किया गया।

देश भर में मौसम प्रणाली

मौसम वैज्ञानिक डॉ. पांडेय ने बताया कि अब निम्न दबाव दक्षिण-पूर्व राजस्थान और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश पर बना हुआ है और इससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।मानसून ट्रफ अब जैसलमेर, निम्न दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र, रामागुंडम, तुनी से होकर दक्षिण-पूर्व दिशा में पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। यह भी देखें: 04 सितंबर का मौसम: हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में तेज बारिश।

बंगाल की खाड़ी में नया निम्न दबाव


पश्चिमी विक्षोभ को क्षोभ मंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में देखा जा रहा है जो लगभग 65 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 31 डिग्री उत्तरी अक्षांश के उत्तर में स्थित है। अपरूपण क्षेत्र लगभग 20 डिग्री उत्तरी अक्षांश के साथ उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत में समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर है।

सौराष्ट्र और उसके आस-पास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 4.5 से 7.6 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। तटीय आंध्र प्रदेश में समुद्र तल से 3.1 से 5.8 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। 5 सितंबर के आसपास पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक नया निम्न दबाव क्षेत्र बनने की संभावना है।

YOU MAY ALSO READ: UP किसान कांग्रेस प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक मध्यजोन के अध्यक्ष जी की अध्यक्षता में हुई संपन्न।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com