Tuesday , October 8 2024
महाकुंभ 2025 को लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक

महाकुंभ 2025 को लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक 

महाकुंभ में बनेंगे चार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

लखनऊ/प्रयागराज। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में 8 अक्टूबर को प्रयागराज महाकुंभ मेला 2025 की शीर्ष समिति की 11वीं बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में महाकुंभ के सफल आयोजन की तैयारियों पर चर्चा की गई और कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

बैठक का मुख्य उद्देश्य

बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि महाकुंभ मेला 2025 के आयोजन में अब कुछ ही महीने बचे हैं, इसलिए सभी संबंधित विभागों को निर्माणाधीन परियोजनाओं का कार्य निर्धारित मानक और गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराने की आवश्यकता है। श्रद्धालुओं के लिए सर्वोत्तम सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

मुख्य सचिव ने जानकारी दी कि महाकुंभ 2025 में चार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किए जाएंगे। इनमें शामिल हैं:

1. ई-रिक्शा परेड: एक हजार ई-रिक्शों की परेड।

2. घाटों की सफाई: एक साथ 15,000 लोगों के माध्यम से घाटों की सफाई का रिकॉर्ड।

3. नदियों की सफाई: 300 लोग एक साथ नदी में उतरकर सफाई अभियान चलाएंगे।

4. हैण्डप्रिंट प्रिंटिंग: गंगा पंडाल में मात्र आठ घंटे में 10,000 लोगों के हाथों हैण्डप्रिंट प्रिंटिंग बनाने का रिकॉर्ड।

इन गतिविधियों पर कुल 4.87 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

बुनियादी ढांचे के विकास

बैठक में महाकुंभ के दौरान यातायात सुगमता के लिए रैना मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण करने के लिए 281.84 लाख रुपए के प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया। इसके अलावा, अस्थाई वेयर हाउस और पहुंच मार्ग निर्माण के लिए 798.17 लाख रुपए का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया गया।

सफाई व्यवस्था

महाकुंभ में सफाई कार्य हेतु 3,200 अतिरिक्त सफाई मजदूरों को 90 दिनों के लिए आउटसोर्सिंग के माध्यम से लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इस पर 1435.32 लाख रुपए व्यय होगा। इसके साथ ही, प्रयागराज शहर के रेलवे स्टेशनों पर प्री-कास्ट शौचालयों के निर्माण के लिए 125.86 लाख रुपए का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया।

आईआईटी-कानपुर का समग्र मूल्यांकन

महाकुंभ-2025 का समग्र मूल्यांकन करने के लिए आईआईटी-कानपुर के 95.53 लाख रुपए के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। आईआईटी की टीम मेले से संबंधित सभी कार्यों की योजना, संगठन एवं प्रोजेक्ट प्रबंधन की रणनीतियों का मूल्यांकन करेगी।

बैठक में मौजूद अधिकारी

इस बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम, प्रमुख सचिव लोक निर्माण अजय चौहान, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव सूचना संजय प्रसाद, मेला अधिकारी विजय किरन आनंद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रयागराज के मंडलायुक्त और जिलाधिकारी भी बैठक में शामिल हुए।

यह बैठक महाकुंभ 2025 के आयोजन को सफल और प्रभावशाली बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो रही है, जिससे दुनिया भर में कुंभ का एक सकारात्मक संदेश जाएगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com