Thursday , September 19 2024
Neeraj Chopra Qualifies For Diamond League Final

नीरज चोपड़ा ने ब्रुसेल्स डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई किया

नई दिल्ली। दो बार के ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने शीर्ष छह में जगह बनाकर डायमंड लीग के फाइनल में जगह पक्की कर ली है। यह प्रतिष्ठित दो दिवसीय प्रतियोगिता 13 और 14 सितंबर को ब्रुसेल्स में होगी।

स्वतः योग्यता प्राप्त करने वाले छह भाला फेंक खिलाड़ियों में पेरिस खेलों के कांस्य पदक विजेता एंडरसन पीटर्स, जूलियन वेबर, जैकब वडलेज, नीरज चोपड़ा, एंड्रियन मार्डारे और रोडरिक जेनकी डीन शामिल हैं।

नीरज चोपड़ा, सात अंकों के साथ और लुसाने लेग में दूसरे स्थान पर रहे, अब डायमंड लीग स्टैंडिंग में वेबर के साथ तीसरे स्थान पर हैं, दोनों के 15 अंक हैं। पीटर्स 21 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गए हैं, जबकि चेक गणराज्य के जैकब वडलेज, जो 82.03 मीटर के थ्रो के साथ सातवें स्थान पर रहे, 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

नीरज ने लुसाने में अपने अंतिम प्रयास में 89.49 मीटर का थ्रो दर्ज किया, जो उनके पेरिस ओलंपिक के सर्वश्रेष्ठ 89.45 मीटर से थोड़ा ही आगे था। उनके इस प्रयास ने उन्हें ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रखा, जिन्होंने 90.61 मीटर थ्रो के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।

पेरिस ओलंपिक के बाद, नीरज चोपड़ा ने लगातार एडिक्टर मांसपेशियों की समस्या को ठीक करने के लिए सर्जरी करवाने का संकेत दिया। हालाँकि वे पेरिस खेलों के बाद भारत नहीं लौटे, सीधे स्विटज़रलैंड चले गए, चोपड़ा से पूछा गया कि वे इस सीज़न में कितने समय तक प्रतिस्पर्धा करेंगे। विश्व चैंपियन ने कहा, “शायद दो या एक प्रतियोगिता और फिर सीज़न खत्म। मुझे यकीन नहीं है, शायद ब्रुसेल्स (डायमंड लीग फिनाले) हो।”

उन्होंने उल्लेख किया कि आगामी वर्ष के लिए उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता पूरी तरह से फिट होना है। उन्होंने कहा, “पहला लक्ष्य, डॉक्टर के पास जाना और अपनी कमर को 100 प्रतिशत फिट करना और साथ ही मैं तकनीकी रूप से बेहतर हो जाऊंगा और फिर से दूर फेंकने की कोशिश करूंगा।”

इस सीज़न में नीरज ने दोहा डायमंड लीग, फेडरेशन कप (भारत में), पावो नूरमी गेम्स, पेरिस ओलंपिक और लॉज़ेन डायमंड लीग में भाग लिया।

YOU MAY ALSO READ: 69 हजार शिक्षक भर्ती: अभ्यर्थियों ने मंत्री संजय निषाद का आवास घेरा

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com