Sunday , April 28 2024

SBI ने करोड़ों ग्राहकों को चेताया, 1 दिसंबर से ब्लॉक कर दी जाएगी यह सुविधा!

अगर आपका भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अकाउंट है और आप नेट बैंकिंग इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. यदि आपने 1 दिसंबर से पहले अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं कराया तो एसबीआई की तरफ से आपकी इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा ब्लॉक की जा सकती है. एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर लिखा है जो ग्राहक किसी कारणवश मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करा पाते, वे बैंक की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

जल्द रजिस्टर करें मोबाइल नंबर
बैंक की वेबसाइट पर लिखा है ‘इंटरनेट बैंकिंग यूजर्स ध्यान दें कृपया अपना मोबाइल नंबर जल्द से जल्द रजिस्टर करें, यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो 1 दिसंबर 2018 से नेट बैंकिंग की सुविधाएं बंद कर दी जाएंगी.’ एसबीआई की तरफ से दी गई इस सूचना को ध्यान रखें और इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करने के लिए जल्द से जल्द मोबाइल नंबर को रजिस्टर करा दें.

एटीएम ट्रांजेक्शन की लिमिट घटाई
इससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक ने एटीएम ट्रांजेक्शन में होने वाली धोखाधड़ी को ध्यान में रखते हुए ट्रांजेक्शन की सीमा को घटा दिया है. नए नियम के अनुसार अब आप एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपये ही निकाल सकेंगे. अभी एसबीआई के एटीएम से एक दिन में 40 हजार रुपये तक निकाले जा सकते हैं. नया नियम 31 अक्टूबर से लागू होगा. यानी आप अगर 30 अक्‍टूबर तक पैसे निकालना चाहते हैं तो 40 हजार रुपये निकाल सकते हैं. इस बारे में एसबीआई ने अपनी सभी शाखाओं को निर्देश जारी कर दिए हैं.

हाल ही में मामला स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया में 5,555.48 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया था. मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही में 5,555.48 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के 1,329 मामले सामने आए थे. मध्य प्रदेश के नीमच निवासी आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने को सूचना के अधिकार के तहत यह जानकारी मिली थी. उन्होंने आरटीआई अर्जी पर एसबीआई की ओर से भेजे गए जवाब के हवाले से बताया कि इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में बैंक में कुल 723.06 करोड़ रुपये की बैंकिंग धोखाधड़ी के 669 मामले सामने आये.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com