ट्रंप प्रशासन में राज शाह को मिली अहम जिम्मेदारी

usiad-relationsवाशिंगटन । नव निर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप ने बुधवार को भारतीय अमेरिकी राज शाह को अपना उप सहायक और उप संचार निदेशक एवं शोध निदेशक नियुक्त किया।

शाह ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान हिलेरी क्लिंटन विरोधी रिपब्लिकन पार्टी के अभियान में अहम भूमिका निभाई थी।

ट्रंप के सत्ता हस्तांतरण दल की घोषणा के अनुसार शाह को राष्ट्रपति का उप सहायक और साथ ही उप संचार निदेशक एवं शोध निदेशक नियुक्त किया गया है।शाह के माता-पिता गुजरात से आकर अमेरिका में बस गए थे। शाह फिलहाल रिपब्लिकन नेशनल कमिटी के ऑपोजिशन रिसर्च प्रमुख हैं।

इस पद पर रहते हुए शाह ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी के खिलाफ शोध करने में विशेषज्ञों की एक टीम का नेतृत्व किया। व्हाइट हाउस के आगामी चीफ ऑफ स्टाफ राइंस प्रीबस ने व्हाइट हाउस के इस महत्वपूर्ण पद पर शाह की नियुक्ति की घोषणा की।

यूएसएड के पूर्व प्रमुख राजीव जे शाह रॉकेफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष होंगे। यह संगठन परोपकार कार्यों से जुड़े अमेरिका के सबसे बड़े एवं सबसे प्रभावशाली संगठनों में से एक है। शाह ने बुधवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि वह इसको लेकर खुश और गौरवान्वित हैं। एक अमेरिकी अखबार के मुताबिक समूह की मौजूदा अध्यक्ष जुडिथ रोडिन इसकी औपचारिक घोषणा करेंगी।

यह संस्था प्रत्येक वर्ष लगभग 20 करोड़ डॉलर दान देती है। इस संगठन की स्थापना सन् 1913 में तेल कंपनी मालिक जॉन डी रॉकेफेलर ने की थी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper