Tuesday , October 8 2024

पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के बाद यति नरसिंहानंद हिरासत में, पश्चिम यूपी में तनावपूर्ण स्थिति

गाजियाबाद। जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर की गई टिप्पणी के बाद पश्चिम उत्तर प्रदेश में हालात बिगड़ गए हैं।

शुक्रवार रात बुलंदशहर और गाजियाबाद समेत कई जिलों में मुस्लिम समुदाय के हजारों लोग सड़कों पर उतर आए और विरोध प्रदर्शन किया। बुलंदशहर में नमाज के बाद गुस्साई भीड़ ने नारेबाजी करते हुए पथराव किया, जिससे स्थिति तनावपूर्ण हो गई।

बुलंदशहर के गद्दिवाड़ा इलाके में पथराव के बाद पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज किया और 8 लोगों को हिरासत में लिया। एसएसपी श्लोक कुमार सिंह ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है और उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, गाजियाबाद में डासना मंदिर के बाहर हजारों प्रदर्शनकारी जमा हो गए और मंदिर का घेराव किया। पुलिस और पीएसी की तैनाती के बावजूद स्थिति तनावपूर्ण बनी रही।

पुलिस ने किसी तरह रात 12 बजे तक भीड़ को हटाने में सफलता प्राप्त की। यति नरसिंहानंद मंदिर के अंदर मौजूद थे और बाद में पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।गाजियाबाद पुलिस की एडिशनल कमिश्नर कल्पना सक्सेना ने बताया कि उन्हें पुलिस लाइन में रखा गया है।

इस मामले के बाद पश्चिम यूपी के कई जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मेरठ, मथुरा और मुरादाबाद में भी भारी विरोध प्रदर्शन हुए। मेरठ में डीएम और एसएसपी ने फ्लैग मार्च किया और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

नरसिंहानंद के खिलाफ FIR दर्ज यति नरसिंहानंद के पैगंबर मोहम्मद पर दिए बयान के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। गाजियाबाद के थाना सिहानी गेट में भारतीय न्याय संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस मामले में महाराष्ट्र के ठाणे में भी एक अन्य FIR दर्ज की गई है।

लखनऊ के इमाम की प्रतिक्रिया लखनऊ ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने नरसिंहानंद के बयान को निंदनीय बताया है और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

नरसिंहानंद का विवादित इतिहास यह पहली बार नहीं है जब नरसिंहानंद विवादों में आए हैं। इससे पहले भी वह जिहाद और AMU जैसे मुद्दों पर विवादास्पद बयान दे चुके हैं, जिससे धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है।

पुलिस ने स्थिति पर नजर रखते हुए संवेदनशील इलाकों में भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया है और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com