Tuesday , April 30 2024

भोले की नगरी में शनिवार को मोदी, मायावती और अखिलेश-राहुल का शक्ति प्रदर्शन

लखनऊ। अंतिम चरण के चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक देने के लिए शनिवार चार मार्च को सांस्कृतिक राजधानी काशी में राजनेताओं की भारी जुटान हो रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, पूर्व मुख्यमंत्री मायावती व कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ ही विभन्नि दलों के सैकड़ों नेता अपने.अपने दल के पक्ष में सारा जोर लगा देंगे। यह संभवतर, पहली बार होगा जब किसी एक शहर में एक ही दिन प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री व राहुल गांधी जैसे कद के नेता एक साथ मौजूद हों।

मजे की बात यह है कि प्रधानमंत्री कल ही काशी में रोड शो करेंगे और सपा व काग्रेस के नेता अखिलेश यादव तथा राहुल गांधी भी रोड शो करके शक्ति प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा रैली भी करेंगें। होलियाना मूड और चुनाव तैयारियों के बीच इतने वीवीआइपी की सुरक्षा प्रबंध करने में जिला प्रशासन को पसीना छूट रहा है।

बनारस शहर में राजनैतिक उठापटक का आलम ये है कि सपा जो विकास के दावे कर रही है, उसने शहर में एक भी प्रत्याशी नहीं उतारा है। शायद उन्हें डर है कि जनता राज्य सरकार के हिस्से के विकास कार्यों का हिसाब न मांग ले। सपा के पास शहर में दिखाने के लिए कुछ है ही नहीं।

सपा ने इस प्राचीनतम शहर को बिजली, सड़क,पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी पीएम नरेंद्र मोदी के सौतिया डाह में मरहूम रखा है। शायद यही वजह है कि सपा कांग्रेस के कंधे पर बन्दूक चला रही है। पहले शहर के विकास कार्य ठप करने का ठीकरा बीजेपी पर फोड़ा और अब चुनावी मैदान में कांग्रेस की आड़ में बीजेपी पर दोष मढ़ेगी।

कांग्रेस जो बनारस को पहचान न दे सकी उसके ही प्रत्याशी शहर में गठबंधन का मोर्चा सम्हाले हैं। बीजेपी के सामने समस्या है कि भितरघात कैसे झेले और कैसे जनता के सामने विकास की बात सामने पहुंचाये। आने वाले दिन में लोकसभा चुनावों का एक्शन रीप्ले देखने को मिलेगा। पीएम मोदी भी तीन दिन के वाराणसी प्रवास पर रहेंगे। शायद बनारस में एक भी ऐसा बीजेपी नेता नही है, जो पीएम द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को पूरी शिद्दत के साथ जनता के सामने रख सके।

शायद देश में बीजेपी प्रवक्ताओं की सबसे कमजोर टीम बनारस में है,जो विरोधियों के हमले के सामने खुद को असहाय सा महसूस करते हैं, इसलिए पीएम खुद मोर्चा संभालेंगे। हां, बीजेपी के उन रणनीतिकारों की टीम भी बनारस में पहले से मौजूद है, जिन्होंने २००९ लोकसभा चुनावों में मुरली मनोहर जोशी जैसे हराऊ नेता के लिए भी शहर की फिजां बदल दी थी। देखना है,बीजेपी का सीक्रेट मिशन बनारस कितना सफल रहता है।

इस बीच पीएम के दौरे के लिए एसपीजी ने उनकी सुरक्षा की कमान संभाल की है। धर्म नगरी और सांस्कृतिक राजधानी काशी में शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी का जहां आगमन हो रहा है,वही सुबह से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी वाराणसी में ही होंगे। दोनों नेताओं के आगमन के साथ सुरक्षा को लेकर प्रशासन के माथे पर चिंता की लकीरें हैं। भारी भरकम फोर्स के साथ एसपीजी ने आज कमान संभाल ली।

प्रधानमंत्री जहां साढे ६ घंटे वाराणसी में रह कर काशी विद्यापीठ में सभा के पूर्व बाबा विश्वनाथ, कालभैरव का दर्शन करेंगे। मुख्यमंत्री ५ घंटे तक वाराणसी में रोड शो करेंगे। उनके कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री अखिलेश लगभग याढ़े दस बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरेंगे। कल ही ४ मार्च को पीएम मोदी सबसे पहले वे बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर मे उतरेंगे। वहां से शाम को ४ बजे काशी के बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने के लिए प्रस्थान करेंगे।

इस दौरान वे सिंहद्वारा, अस्सी, सोनारपुरा, मदनपुरा, गोदौलिया, बांस फाटक होते हुए वहां पहुंचेंगे। इसके बाद वे साढे पांच बजे शाम को काल भैरव की पूजा-अर्चना के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां वे चौक,नीचीबाग, मैदागिन, विश्वेश्वरगंज, पहली चौमुहानी, गुजराती विद्या मंदिर होते हुए पहुंचेगे। शाम को ६ बज कर ४५ मिनट पर काशी विद्यापीठ के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां वे मैदागिन, लोहटिया, कबीरचौरा, पिपलानी कटरा,लहुराबीर,मलदहिया होते हुए पहुंचेंगे। यहां वे करीब डेढ़ घंटे एक चुनावी जन सभा को संबोधित करेंगे। उसके बाद पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

रविवार ५ मार्च को शाम को ६ बजे पुलिस लाइन हेलीपैड से डीएवी कालेज जाएंगे,यहां वे पांडेयपुर चौराहा,हुकुलगंज,चौकाघाट,तेलियाबाग,संस्कृत विश्वविद्यालय,रामकटोरा होते हुए पहुंचेंगे। यहां पर वे करीब डेढ़ घंटा के चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वे शाम को ८ बजे वहां से डीरेका के लिए रवाना होंगे। यहां पहुंचने के लिए वे लोहटियाए, कबीरचौरा, लहुराबीर, चेतगंज, नई सड़क, गिरिजाघर चौराहा, लक्सा, गुरुबाग,रथयात्रा,महमूरगंज होकर जाएंगे।

सोमवार ६मार्च को तीसरे दिन मोदी सुबह १० बज कर ३० मिनट पर डीरेका से गढ़वाघाट आश्रम के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां पहुंचने के लिए वे भिखारीपुर तिराहा,नेवादा,सुन्दरपुर, बीएचयू ट्रामा सेंटर, सामने घाट,मलदहिया होते जाएंगे। ११ बज कर ३० मिनट पर वे गढ़वाघाट आश्रम से रामनगर के लिए प्रस्थान करेंगे।यहां पहुंचने के लिए वे विश्व सुंदरी पुल, टेंगरा मोड़,रामनगर शास्त्री चौक,रामनगर किला लाल बहादुर शास्त्री स्मारक होते हुए पहुंचेंगे।

इसके बाद वे ठीक १२ बजे लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। १२ बज कर ३० मिनट पर वे रामनगर हेलीपैड से रोहनिया चुनावी सभा स्थल के लिए रवाना होंगे और यहां पर वे एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। उसके बाद पीएम मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएम मोदी के काशी दौरे को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है। एसपीजी ने हर तरफ मोर्चा संभाल लिया है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव काशी में तीन जनसभाएं करने के बाद दोपहर करीब डेढ बजे रोड़ शो कार्य क्रम करेंगे। इस रोड शो में राहुल गांधी तथा सांसद डिम्पल यादव साथ रहेंगी। सपा गठबन्धन का रोड शो होगा जो कचहरी से शुरू होकर वरूणा पुल नंदेश्वर, चैका घाट, गोल गड्डा पीली कोठी, विश्वेश्वरगंज, मंदागिन से होते हुए गोदौलिया में जाकर समाप्त होगा। इसके अलावा मायावती तो बनारस में रोड़ शो नहीं कर रही है किन्तु वे काशी में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में दो चुनावी सभाएं अवश्य करेंगी। इस तरह इन सभी नेताओं की ओर से एक दूसरे के बारे में पल-पल की खबर रखने और उसका उत्तर दिया जाएगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com