अब देहरादून के पास दूसरा कैराना, हिंदुओं का पलायन

maiostदेहरादून। रायपुर थाना क्षेत्र के चूना भट्टा गांव एक विशेष समुदाय के द्वारा जबरिया धर्म परिवर्तन कराने की वजह से हिन्दू परिवार पलायन की कगार पर है। अब तक तीन परिवार यहां से पलायन कर चुका है। यह जानकारी प्रेस को संबोधित करते हुए विश्व हिन्दू परिषद के पूर्व प्रदेश महामंत्री महेन्द्र नेगी दी। वार्ता के दौरान पीड़ित परिवार के सदस्य भी मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि चूना भट्टा क्षेत्र में हिन्दू परिवार को लम्बे समय से विशेष समुदाय के लोगों द्वारा परेशान किया जाता रहा है जिसके कारण वहां से कई परिवार पलायन कर चुके है। पलायन परिवारों ने पुलिस प्रशान से गुहार लगाई  लेकिन उनकी कोई सुनवाई न होने के कारण वे यहां से दूसरी जगह जाने को मजबूर हो गये।

पीड़ित परिवार के सदस्य गौरव गर्ग ने कहा की इस क्षेत्र में अब केवल दो परिवार ही बचे है जिन्हें चुना भट्टा क्षेत्र छोड़कर जाने के लिए परेशान किया जा रहा तथा उन्हें धर्म परिवर्तन करने के लिए धमकाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें विवश किया जा रहा कि हम अपनी जमीन बेच कर चले जायें या धर्म परिवर्तन कर ले।
पलायन किये हुए परिवार के सदस्य आदित्य कुमार ने कहा कि हम इस चुना भट्टा क्षेत्र को अब छोड़ कर दूसरी जगह जा चुके है। वहां हमें बार बार परेशान किया जाता था। हमारे परिवार के महिलाओं के साथ बदसलूकी किया जाता था जो हम बता नहीं सकते। आदित्य ने कहा हमने पुलिस में इसकी शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई तो वह क्षेत्र हमने छोड़ दिया अब हमारा परिवार (2013 में ) दूसरी जगह बस गया है। नेगी कहा कि इस मामले पर शासन-प्रशासन द्वारा दो दिन के अन्दर अगर कोई कार्यवाही नहीं की गयी तो हम दूसरा रूख अख्तियार करेंगे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper