Monday , April 15 2024

कैबिनेट बैठक : सीएम और मंत्री-विधायकों की लगी लॉटरी, बेसिक सैलरी में हुई बढ़त

download (2)लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विभिन्न प्रस्तावों को लेकर 25 हजार करोड़ के अनुपूरक बजट पर एनेक्सी भवन में सीएम अखिलेश यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक शुरू हुई। इस कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई गई। इस बैठक में यूपी सरकार ने मंत्रियों और विधायकों की सैलरी बढ़ाने का फैसला लिया गया । इसके मुताबिक, सीएम की बेसिक सैलरी 12 हजार रुपए से बढ़कर 40 हजार रुपए हो जाएगी। कैबिनेट मंत्रियों को भी 40 हजार रुपए मिलेंगे। राज्यमंत्रियों और स्वतंत्र प्रभार मंत्रियों को 35 हजार रुपए मिलेंगे। सपा परिवार में चल रहे मतभेदों के कारण इस बैठक में चाचा शिवपाल यादव मौजूद नहीं रहें।

वहीं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बैठक में पहुंच गये है। गौरतलब हो कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सरकार ने प्रदेश में विकास का वायदा तो कर दिया है और इसको लेकर विभिन्न योजनाओं भी बनायी गयी। बिना बजट के कोई योजना क्रियान्वित नही हो सकती, इसको लेकर कैबिनेट ने पहले से तय बैठक शुरू कर दी है। इस बैठक में राजधानी के पीजीआई, जवाहर व इंदिरा भवन की पार्किंग, सरकारी स्कूल में बच्चो के बैग जैसे दर्जनों प्रस्तावो पर सरकार बजट दे सकती है।

यूपी कैबिनेट मीटिंग के और अहम फैसले –
कैबिनेट बैठक में जहां सीएम और मंत्रियो की बेसिक सैलरी में बढ़त हुई वहीं इलाहाबाद में मेट्रो ट्रेन चलाने के प्रस्ताव और जवाहर भवन और इंदिरा भवन परिसर में मल्टीफलेवल पार्किंग के निर्माण के प्रस्ताव पर भी विचार किया गया। यूपी स्टेट वेयरहाउसिंग काॅरपोरेशन स्टाफफ नियमावली, 1961 में संशोधन का प्रस्ताकव। बस्तीस की बनकटी को नगर पंचायत का दर्जा देने का प्रस्तालव। पीजीआई के लिए 472 करोड़ के लोन की गारंटी लेने के प्रस्ताव पर भी विचार हुआ। पूर्वांचल एक्सप्रेस के लिए भी बजट पर चर्चा की गई। रामपुर के राजकीय डिग्री कॉलेज को खेल के मैदान के लिए मुफ्त जमीन देने और कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को मिलेगी मुफ्त बैग की सुविधा पर फैसला लिया गया। साथ ही रामपुर में बिजली व्यवस्था के लिए 132केवी उपकेन्द्र के लिए मुफ्त जमीन।

इनको मिली मंजूरी-
इस कैबिनेट बैठक में ऑल इंडिया कैफी आजमी कला केंद्र की स्थापना के लिए मंजूरी प्राप्त हुई। वहीं बटलर पैलेस में एक नया टावर बनाने को भी मंजूरी मिली।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com