चीज कोफ्ता आज रात के डिनर में बनाएं स्पेशल..

कई बार  यह समझ में नहीं आता है कि डिनर में क्या बनाया जाए. अगर आप भी इसी कन्फ्यूजन में है तो आज हम आपके लिए टेस्टी चीज कोफ्ते की रेसिपी लेकर आए हैं. यह आपके बच्चों से लेकर बड़ों तक को खूब पसंद आएगी.  आइए जानते हैं टेस्टी चीज कोफ्ता बनाने की रेसिपी.चीज कोफ्ता आज रात के डिनर में बनाएं स्पेशल..

सामग्री:

कोफ्ता बनाने के लिए-

लौकी- 1 कप (बारीक कटी हुई),मिक्स वेजीटेबल- 1 कप (प्याज, गाजर, पत्तागोभी),पनीर- 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ),ब्रेड- 2 स्लाइस (चूरा किया हुआ),हरा धनिया- 3 टेबलस्पून,कॉर्नफ्लोर- 2 टेबलस्पून,अदरक-लहसुन का पेस्ट- 1 टेबलस्पून,हरी मिर्च का पेस्ट- 1/2 टीस्पून,नमक- स्वादानुसार,तलने- फ्राई करने के लिए तेल
 
ग्रेवी बनाने के लिए-

मक्खन- 1 टेबलस्पून,टमाटर की प्यूरी- 1 कप,ताजा क्रीम- 1/4 कप,प्याज का पेस्ट- 2,चीनी- 1 टेबलस्पून,लहसुन का पेस्ट- 1 टीस्पून,अदरक- मिर्च का पेस्ट- 1 टेबलस्पून,कसूरी मेथी- 1 टीस्पून,गरम मसाला- 1 टीस्पून,काजू पाउडर- 2 टेबलस्पून,जीरा पाउडर- 1 टेबलस्पून
 
गार्निश के लिए-

कद्दूकस किया हुआ चीज,फ्रेश क्रीम,हरा धनिया,काजू

1- चीज कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सर में लौकी और मिक्स वेजिटेबल को दरदरा पीस लें. अब इन्हें अपने हाथों से निचोड़ कर इनका सारा पानी निकाल दें. 

2- अब एक कटोरे में तेल के अलावा कोफ्ते की सारी सामग्री डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इस मिश्रण के मीडियम साइज के बॉल्स बनाकर एक प्लेट में रख ले. 

3- अब एक पैन में तेल गर्म करके कोफ्ते को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. अब इन्हे निकालकर टिशु पेपर पर रखें. जिससे इनका एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाए. चीज कोफ्ता आज रात के डिनर में बनाएं स्पेशल..

4- अब एक दूसरे पैन में थोड़ा सा मक्खन डालकर पिघला ले. अब इसमें एक कप टमाटर प्यूरी, प्याज का पेस्ट, आधा कप क्रीम, एक चम्मच अदरक मिर्च का पेस्ट और एक चम्मच लहसुन का पेस्ट डालकर फ्राई करें. 

5- मसाला फ्राई हो जाने के बाद इसमें एक चम्मच चीनी, एक चम्मच कसूरी मेथी, एक चम्मच गरम मसाला, दो चम्मच काजू पाउडर और एक चम्मच जीरा पाउडर डालकर पकाएं. 

6- अब प्लेट में कोफ्ते रखकर उस पर तैयार की हुई ग्रेवी डालें. अब इसके बाद इसके ऊपर चीज, काजू, क्रीम और हरे धनिए को डालकर गार्निश करें. 

7- लीजिए आपके चीज कोफ्ते तैयार है. अब इन्हें गर्मागर्म सर्व करें.

Related Articles

Back to top button
E-Paper