Sunday , April 14 2024

मालदा में खुदाई में मिला प्राचीन मुद्राओं से भरा कलश

unnamedमालदा । पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में मंगलवार को खुदाई के दौरान प्राचीन काल के चांदी के सिक्कों से भरा एक घड़ा मिला है। खुदाई में चांदी के सिक्कों से भरा घड़ा मिलने के बाद ग्रामीणों ने लूटपाट मचाते हुए इसे हथिया लिया। खबर मिलते ही पुलिस गांव पहुंची और खुदाई में मिली प्राचीन मुद्राओं की तलाश शुरू कर दी। पुलिस ने बताया कि अब तक उन्हें केवल 12 सिक्के ही मिल पाये हैं और बाकी की तलाश में गांव में छापेमारी की जा रही है।

मालदा शहर के 22 नंबर वार्ड के महानंदापल्ली के सुकांतपल्ली इलाके में सोमवार की रात नगरपालिका की ओर से पाइप लाइन बिछाने के लिए मिट्टी की खुदाई का काम चल रहा था। इसी दौरान श्रमिकों को मिट्टी के नीचे से चांदी की प्राचीन मुद्राओं से भरा कलश मिला। यह खबर आग की तरह चारों ओर फैल गयी और देखते ही देखते आसपास से लोगों का हुजूम वहां उमड पडा। देखते ही देखते खुदाई में मिले चांदी के सिक्के की लूट मच गयी जिसको जितना मिला उसे हथियाते हुए वहां से निकल पडे।

चांदी की प्राचीन मुद्राएं पाने के लालच में कुछ लोग वहां रात भर मिट्टी खोदते रहे पर उनकी किस्मत नहीं चमकी। मंंगलवार सुबह पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और हालात को नियंत्रित किया। इसके साथ ही जगह-जगह छापेमारी कर खुदाई में निकले चांदी के 12 सिक्के बरामद किये जा सके। बाकी सिक्कों की बरामदगी के लिए पुलिस घर-घर तलाशी अभियान चला रही है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि खुदाई कर रहे कई श्रमिकों एवं स्थानीय लोगों ने सिक्कों को लूटपाट की। दोपहर को मालदा सदर महकमा शासक संदीप नाग घटना की छानबीन करने मौके पर पहुंचे। उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत कर उन्हें इस काम में सरकार का सहयोग करने की अपील की।

जिले के विशिष्ट इतिहासकार कमल बसाक ने बताया कि मालदा जिले में विभिन्न समय में राजाओं का शासन रहा है। लिहाजा यहां से प्राचीन सिक्कों की बरामदगी कोई आश्चर्य की बात नहीं है। उन्होंने कहा कि खुदाई में मिले सिक्कों को देखकर लगता है कि वे चांदी के होंगे। उन पर अंकित लिपि से लगता है कि ये सेनवंश के जमाने के हैं। जिस जगह से सिक्के बरामद हुये है वहां राजा बल्लाल सेन का किला था। उन्होंने उम्मीद जतायी कि वहां ऐसी और प्राचीन मुद्राएं या संपत्ति हो सकती है। श्री बसाक ने बताया कि इस घटना के बाद यहां से इतिहास का नया अध्याय की शुरूआत होगी।

स्थानीय वार्ड के पार्षद नरेन्द्र तिवारी ने बताया कि मैं इलाके के लोगों को समझा रहा हूं कि बरामद सिक्के सरकारी संपत्ति है। लूटे हुए सिक्के पुलिस को सौंप देने चाहिए। जिला शासक शरद द्विवेदी ने बताया कि खुदाई में प्राचीन काल के चांदी के सिक्के मिलने की खबर पाकर प्रशासन के उच्चाधिकारियों ने इलाके का मुआयना किया। इसके साथ ही महकमा शासक को घटना की छानबीन के निर्देश दिये गये हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com