Monday , April 29 2024

ईरान ने जारी की लंबी दूरी मारक क्षमता वाली मिसाइल की तस्वीरें

Sayyad-3_with_radarतेहरान। ईरान ने घरेलू स्तर पर निर्मित अपनी पहली मिसाइल रक्षा प्रणाली की तस्वीरें जारी की हैं। लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली इस मिसाइल प्रणाली पर काम अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बीच शुरु हुआ था। सरकारी समाचार एजेंसियों की ओर से ये तस्वीरें जारी की गई हैं। इनमें राष्ट्रपति हसन रुहानी और रक्षा मंत्री हुसैन देगहान भी नई बेवार 373 मिसाइल रक्षा प्रणाली के सामने खडे दिख रहे हैं। इस परियोजना को रुसी एस..300 प्रणाली के विकल्प के तौर पर शुरु किया गया।

ईरानी रक्षा मंत्री की ओर से जारी बयान के अनुसार इस प्रणाली को क्रूज मिसाइलों, ड्रोन, युद्धक विमानों और बैलेस्टिक मिसाइलों को रोकने के लिए तैयार किया गया है।

download (4)देगहान ने समाचार एजेंसी इरना से कहा, ‘‘हमने एस-300 के ईरानी संस्करण को बनाने का इरादा नहीं किया था। हम एक ईरानी प्रणाली के निर्माण चाहते थे और हमने इसका निर्माण किया।”  इससे पहले जुमे की नमाज के दौरान अपने संबोधन में रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘हमारी मिसाइल शक्ति ऐसे स्तर की है कि हम हम किसी भी दायरे में अपने निशाने को ध्वस्त कर सकते हैं।”  रुहानी ने देश के नाम संबोधन में कहा कि ईरान का सैन्य बजट पिछले साल के मुकाबले दोगुना है।

 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com