Monday , April 29 2024
उत्तरी जापान में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.3 गई

उत्तरी जापान में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.3 गई

जापान के उत्तरी होक्काइडो द्वीप में भूकंप का झटका महसूस किया गया. इस क्षेत्र में पिछले महीने भी विनाशकारी भूकंप आया था. जापान की मौसम एजेंसी ने बताया कि शुक्रवार की सुबह आए भूकंप की तीव्रता 5.3 थी और इसका केंद्र अत्सुमा के निकट दक्षिणी होक्काइडो में था. इस घटना में किसी के भी हताहत होने या किसी प्रकार की क्षति की खबर नहीं है. हालांकि, अत्सुमा के निवासियों समेत अन्य प्रभावित जगहों के लोगों में दहशत है.उत्तरी जापान में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.3 गई

एक महीने पहले ही आया था भूकंप का झटका
अत्सुमा में एक महीना पहले 6.7 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका आया था. इससे भूस्खलन हुआ था. इन घटनाओं में 40 से अधिक लोगों की मौत हुई थी. एनएचके टेलीविजन चैनल के फुटेज में आपातकालीन भूकंप की घंटी बजने पर अत्सुमा टाउन हॉल के कर्मचारियों को खड़ा होकर टेलीविजन मॉनिटर को देखते हुए पाया गया.

अब तक का सबसे भयावह भूस्खलन-अधिकारी
भूकंप प्रभावित होक्काइदो द्वीप के सरकारी अधिकारियों ने बताया था कि आत्सुमा में पांच लोग अब भी लापता हैं और लगभग 600 लोगों को मामूली चोट आई है. आत्सुमा हादसे में अपने भाई को खोने वाले अकीरा मात्सुशिता ने बताया, ‘‘यहां ऐसा भूस्खलन पहले कभी नहीं हुआ था. जब तक मैंने अपनी आंखों से नहीं देखा मुझे भरोसा नहीं हुआ. ’’ उन्होंने अशाही टीवी से कहा, ‘‘जब मैंने इसे देखा तो पता चला कि कोई भी नहीं बच सका है. ’’ सरकार के एक शीर्ष प्रवक्ता ने बताया कि मौके पर राहत एवं बचाव कार्य में 40 हजार से अधिक लोग लगे हुए थे. इस घटना के बाद राहत और बचाव कार्य जारी था, लेकिन इससे पहले जापान में एक और प्राकृतिक आपदा का कहर आ गया. 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com