Monday , April 29 2024

चुनाव जीते तो यूएस में लागू करेंगे मोदी की नीतियां : ट्रंप

tr-modiन्यू जर्सी। राष्ट्रपति चुनाव में पिछड़ने के बाद रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने एक नया दांव खेला है। उन्होंने भारतीय अमेरिकियों को साधने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है और वादा किया कि अगर वह सत्ता में आए तो भारत और अमेरिका ‘बेस्ट फ्रेंड’ बनेंगे। अपने चुनाव अभियान के दौरान पहली बार न्यू जर्सी में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए ट्रंप ने पीएम मोदी के आर्थिक सुधारों की भी जमकर तारीफ की और कहा कि मोदी की वजह से ही भारत आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है। अगर मैं राष्ट्रपति चुना जाता हूं तो मैं यूनाइटेड स्टेट में मोदी की विकास नीतियों को लागू करूँगा। 

ट्रंप ने कहा, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काम करने का इंतजार कर रहा हूं। वह अर्थव्यवस्था और नौकरशाही को सुधारने में बेहद उर्जावान रहे हैं। शानदार व्यक्ति हैं । मैं उनकी सराहना करता हूं। यह पहली बार था जब ट्रंप ने इस चुनावी मौसम में भारतीय-अमेरिकियों के समारोह में शिरकत की। कश्मीरी पंडितों और आतंकवाद से पीड़ित बांग्लादेशी हिंदुओं द्वारा आयोजित समारोह में ट्रंप ने कहा, मैं हिंदू और भारत का एक बड़ा प्रशंसक हूं। यदि मैं चुना जाता हूं तो भारतीय और हिंदू समुदाय को व्हाइट हाउस में एक सच्चा दोस्त मिल जाएगा।
ट्रंप ने कहा कि भारत में उन्हें यकीन हैं। उन्होंने भारत और उसकी जनता को अदभुत बताते हुए कहा कि मैं 19 माह पहले भारत गया था और कई बार वहां जाना चाहता हूं। ट्रंप ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत की भूमिका की सराहना की। उन्होंने इस्लामी आतंकवाद शब्द का इस्तेमाल न करने को लेकर अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन की आलोचना करते हुए कहा, हम इस बात की सराहना करते हैं कि हमारा अच्छा दोस्त भारत चरमपंथी इस्लामी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका के साथ रहा है।

ट्रंप ने कहा, ‘हम मुक्त व्यापार का समर्थन करते हैं। हम दूसरे देशों के साथ अच्छे व्यापारिक करार करेंगे। हम भारत के साथ बहुत सारा बिजनेस करने वाले हैं। हम दोनों साथ में असाधारण भविष्य के साझीदार बनेंगे।’ उनके राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों देशों के डिप्लोमैटिक और सैन्य रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी। मोदी ने जो कदम उठाए,वैसे ही कदम अमेरिका में भी उठाए जाने जरूरी है। ट्रंप ने कहा कि मैं हिंदुओं और भारत का बहुत बड़ा फैन हूं। अगर चुना गया तो भारतीय और हिंदू समुदाय वाइट हाउस में हमारे सच्चे दोस्त होंगे।’ भारतीय समुदाय के लोगों के कठोर परिश्रम और उद्यम की तारीफ करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘हिंदुओं और इंडो अमेरिकी लोगों की कई पीढ़ियों ने देश को मजबूती दी है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com