Friday , September 20 2024

झांसी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी सेंटर का शिलान्यास, 5 जिलों में खुलेंगे कैंसर सेंटर

jpझांसी। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि प्रदेश में झांसी सहित 5 जगह टरशरी कैंसर सेंटर खोले जाएंगे। जिनमें कैंसर पीड़ितों का इलाज होगा।

उन्होंने प्रदेश सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड सहित पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं जमीनी स्तर पर बदहाल हैं।

150 करोड़ रुपये की लागत से झांसी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी सेंटर भवन का बुधवार को शिलान्यास किया। केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने कहा, “जिले में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर नहीं है। लोगों को बेहतर उपचार के लिए अपने जनपद से बाहर जाना पड़ता है।”

उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार 70 स्वास्थ्य केंद्रो को अपग्रेड करेगी। साथ ही 5 जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। प्रदेश में झांसी, अलीगढ़, लखनऊ सहित पांच जगह टरशरी कैंसर सेंटर खोले जाएंगे, जिनमें कैंसर पीड़ितों का इलाज होगा. झांसी में भी 45 करोड़ रुपये की लागत से टरशरी कैंसर सेंटर बनाया जाएगा।”

नड्डा ने कहा, “पिछले पांच सालों में हमने देश को पोलियो मुक्त बनाया है। केंद्र की मोदी सरकार में अब कोई भी डायलिसिस की बीमारी से नहीं मरेगा। बीपीएल मरीज को मुफ्त इलाज मिलेगा।”

समारोह में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने कहा, “बुंदेलखंड का मक्का कहे जाने वाले झांसी मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर हैं, सुविधाएं नहीं। प्राइवेट प्रेक्टिस कर रहे सरकारी डॉक्टरों को अपने में सुधार लाना चाहिए। क्योंकि डॉक्टर और शिक्षक के प्रति लोगों की अपार श्रद्धा रहती है।”

उन्होंने कहा, “निजी अस्पताल कसाई खाना लगते हैं, जहां 40 हजार रुपये का बिल 4 लाख रुपये का बनता है। शिक्षा और स्वास्थ का निजीकरण घातक है।”

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com