Sunday , April 28 2024

ट्रंप ने चीन पर लगाए आरोप, बोले, ‘अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में चीन ने भी की दखलअंदाजी’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया है कि रूस के साथ-साथ चीन ने भी 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में दखलंदाजी की. पिछले महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए ट्रंप ने आरोप लगाया था कि चीन 2018 के मध्यावधि चुनावों में दखलंदाजी की कोशिश कर रहा है और वह उन्हें राष्ट्रपति पद पर नहीं देखना चाहता. बहरहाल, चीन ने इन आरोपों को नकारा है.

ट्रंप ने पहली बार सार्वजनिक तौर पर कहा है कि चीन ने 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में दखल दिया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने सीबीएस न्यूज के लोकप्रिय शो ‘60 मिनट्स’ में कहा, ‘‘उन्होंने (रूस ने) दखलंदाजी की. लेकिन मेरा मानना है कि चीन ने भी दखलंदाजी की.’’ गुरुवार को रिकॉर्ड किया गया यह इंटरव्यू रविवार की रात को प्रसारित किया जाएगा.

पूर्व यूएस खुफिया प्रमुख ने कहा, 'टैप नहीं किया गया ट्रंप का फोन'
ट्रंप ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि चीन ने भी दखलंदाजी की। और मैं समझता हूं कि चीन…बड़ी समस्या है.’’ उन्होंने यह भी कहा कि वह रूस वाले पहलू से ध्यान भटकाने की कोशिश नहीं कर रहे. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मैं रूस कह रहा हूं, लेकिन मैं चीन भी कह रहा हूं.’’ ट्रंप ने इस बात पर निराशा जताई कि उनके अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस ने रूस मामले की जांच से खुद को अलग कर लिया.
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com