Monday , April 29 2024

भारत के बीच समग्र वार्ता प्रक्रिया निलंबित है: पाक

sartajइस्लामाबाद।पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा, पाकिस्तान और भारत के बीच पिछले दरवाजे से कोई कूटनीति कि बात नहीं हो  रही और इस तरह के संपर्क दोनों पक्षों की आकांक्षाओं पर स्थापित होते हैं।

पाकिस्तान ने ये भी  कहा कि भारत के साथ पिछले दरवाजे से कोई कूटनीति नहीं चल रही और दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता प्रक्रिया निलंबित है।  अजीज ने कहा है  कि भारत ने आतंकवाद के लिए पाकिस्तान को हमेशा जिम्मेदार ठहराया है जबकि भारत क पास इसका कोई साबुत नही है। उन्होंने कहा, भारत की बिना किसी ठोस सबूत के अपने देश में किसी भी आतंकवादी घटना के बाद पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराने की आदत रही है।

अजीज ने कहा कि दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता प्रक्रिया निलंबित बनी हुई है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाषण में कश्मीर के मुददे पर और वहां हो रहे मानवाधिकार उल्लंघन के मुददे पर ध्यान दिया गया। सरकारी समाचार एजेंसी एसोसिएटिड प्रेस ऑफ पाकिस्तान के अनुसार अजीज ने पाकिस्तान के कूटनीतिक अलगाव की सोच को भी खारिज करते हुए कहा  कि उनका देश सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि वैश्विक और भू सामरिक स्तरों पर बड़े पुनर्निर्धारण चल रहे हैं और इनके साथ पाकिस्तान सही दिशा में बढ़ रहा है।

अजीज ने कहा, रूस और चीन द्वारा यूरेशिया का विकास, शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की सक्रियता, एशियाई निवेश बैंक (एआईबी) का गठन आदि बड़े पुनर्निर्धारणों का संकेत देते हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को लेकर पश्चिमी देशों में चिंता का मुददा चीन के साथ उसके बढ़ते संबंधों और सहयोग से जुड़ा है। अजीज के मुताबिक पाकिस्तान अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, पश्चिम एशिया और दुनिया के अन्य क्षेत्रों के साथ भी अच्छे द्विपक्षीय संबंध रखता है।

अजीज के बयान उरी आतंकी हमले और 28-29 सितंबर की रात को एलओसी के पार आतंकी ठिकानों पर भारत के लक्षित हमलों के बाद संबंधों में खटास के बीच आए हैं।

 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com