Sunday , April 28 2024

यूजर्स भारतीय रेल की आधिकारिट ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट IRCTC के जरिए टिकट बुक नहीं कर सकेंगे

Windows XP ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करने वाले यूजर्स भारतीय रेल की आधिकारिट ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट IRCTC के जरिए टिकट बुक नहीं कर सकेंगे। इसकी सबसे बड़ी वजह IRCTC वेबसाइट को TLS 1.1 और TLS 1.2 में माइग्रेट कर दिया गया है। TLS 1.1 और TLS 1.2 माइक्रोसॉफ्ट के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम Windows XP को सपोर्ट नहीं करता है। यही वजह है कि Windows XP और Windows Server 2003 जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर यह वेबसाइट काम नहीं करेगा और यूजर्स टिकट नहीं बुक कर पाएंगे। IRCTC के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए यूजर्स को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करना होगा। 

IRCTC की वेबसाइट से रोजाना लाखों लोग ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं। पिछले साल ही IRCTC की वेबसाइट को अपग्रेड करके ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाया गया था। वेबसाइट के यूजर फ्रेंडली बन जाने की वजह से ज्यादातर लोग ऑनलाइन टिकट बुक करने लगे हैं। इसकी वजह से रेलवे रिजर्वेशन सेंटर पर लगने वाली भीड़ में भी कमी आई है। IRCTC के जरिए टिकट बुक करने वाले यूजर्स अपना टिकट ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिए करते हैं। इसके लिए या तो वो डेबिट कार्ड, नेट बैंकिग, क्रेडिट कार्ड या मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं। ये सभी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन सुरक्षित हो सके इसके लिए IRCTC की वेबसाइट को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए इसे TLS 1.1 और TLS 1.2 पर माइग्रेट किया गया है।

आपको बता दें Windows XP यूजर्स की संख्या अब देश में काफी कम है। ज्यादातर यूजर्स Windows 7 या Windows 10 इस्तेमाल करते हैं। IRCTC ने हाल ही में एयर पैसेंजर्स के लिए 50 लाख रुपये तक का फ्री-टू-कॉस्ट ट्रेवल इंश्योरेंस शुरू किया है। इस इंश्योरेंस का फायदा सभी क्लास के पैसेंजर्स को होगा। इसके अलावा चाहें आप अंतराष्ट्रीय यात्रा कर रहे हैं या फिर घरेलू यात्रा कर रहे हैं, आपको इस इंश्योरेंस का फायदा मिलेगा। एक्सिडेंटल डेथ या परमानेंट डिसेबिलिटी होने पर यात्रियों के परिजनों को इस इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा। 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com