Wednesday , May 1 2024

यूपी, उत्तराखंड और मणिपुर के चुनाव कार्यक्रमों में आयोग ने किया परिवर्तन

nasim-zaidiनई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर के चुनाव कार्यक्रमों में थोड़ा परिवर्तन किया है।

इसके तहत अधिसूचना जारी करने की तिथियां, नामांकन की अंतिम तिथि, नामांकन पत्रों की जांच और नामांकन वापसी की तिथियों में कुछ परिवर्तन हुआ है। 

आयोग द्वारा जारी प्रपत्र के अनुसार उत्तर प्रदेश के द्वितीय चरण और उत्तराखंड के चुनाव कार्यक्रमों में पहले नामांकन पत्रों की जांच के लिए 28 जनवरी घोषित थी, जिसे अब 30 जनवरी कर दिया गया है।

इसी तरह पहले नामांकन वापसी की तिथि 30 जनवरी थी, जो अब 01 फरवरी हो गयी है। उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण के चुनाव कार्यक्रमों में नामांकन पत्रों की जांच अब 01 फरवरी को होगी। इसके लिए पहले 02 फरवरी निर्धारित थी। इसी चरण में नामांकन वापसी की तिथि अब 04 फरवरी की जगह 03 फरवरी कर दी गयी है।

उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के चुनाव में नामांकन पत्रों की जांच अब 10 फरवरी को होगी। पहले यह 11 फरवरी को होना था। उत्तर प्रदेश में छठे चरण और मणिपुर के पहले चरण में अधिसूचना जारी करने की तिथि अब 08 फरवरी की जगह 07 फरवरी होगी और नामांकन की अंतिम तिथि जो पहले 15 फरवरी थी, उसे 14 फरवरी कर दिया गया है।

इसी तरह उत्तर प्रदेश के सातवें चरण और मणिपुर के दूसरे चरण में अधिसूचना जारी करने की तिथि अब 09 फरवरी कर दी गयी है। पहले इसे 11 फरवरी निर्धारित किया गया था।

इस चरण में नामांकन की अंतिम तिथि जो पहले 18 फरवरी थी, उसे बदलकर 16 फरवरी कर दिया गया है। नामांकन पत्रों की जांच 20 फरवरी की जगह अब 17 फरवरी को और नामांकन वापसी 22 फरवरी के स्थान पर अब 20 फरवरी को ही होगी। आयोग का कहना है कि चुनाव कार्यक्रमों की तिथियों में यह परिवर्तन टाइप करते वक्त हुई गलतियों के कारण हुआ है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com