Friday , April 26 2024

राम मंदिर पर विनय कटियार के बयान से संघ खफा

mo-bhलखनऊ। राममंदिर आन्दोलन से जुड़े भारतीय जनता पार्टी के फायरब्रांड नेता और राज्यसभा सांसद विनय कटियार के पार्टी लाइन से हटकर दिये बयान पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने नाराजगी जाहिर की है।

गौरतलब हो कि केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री महेश शर्मा मंगलवार को रामायण संग्रहालय की स्थापना के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण करने के लिए अयोध्या पहुँचे थे। ऐसे में विनय कटियार की गैरमौजूदगी वहां चर्चा का विषय बनी। रही कसर शाम को विनय कटियार ने यह कहकर पूरी कर दी कि अयोध्या में रामायण संग्रहालय का लालीपाप नहीं राममंदिर चाहिए।

श्री कटियार ने मंगलवार को कहा था कि राम मंदिर बनाने का प्रयास होना चाहिए। ऐसे लालीपॉपों से कुछ नहीं होंने वाला नहीं। मैं जब भी अयोध्या जाता हूं तो संत मुझसे पूछते हैं कि राम मंदिर कब बनेगा? उन्होंने कहा कि राज्यसभा में हमारे पास बहुमत नहीं है लेकिन राममंदिर निर्माण के लिए एक विधेयक लोकसभा में लाया जा सकता है जहां हमारे पास प्रचंड बहुमत है। राम मंदिर भाजपा के चुनावी घोषणापत्र का भी हिस्सा था।

विनय कटियार के बयान की आलोचना करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रान्त के सह प्रान्त कार्यवाह नरेन्द्र सिंह वर्मा ने कहा कि विनय कटियार दो बार सांसद और दो बार राज्य सभा सदस्य रहते हुये अयोध्या को लालीपाप भी नहीं दे पाये। सह प्रान्त कार्यवाह ने कहा कि कटियार 1986 से राम मन्दिर आंदोलन से जुड़े हैं और वहां से सांसद भी रहे और वर्तमान में भी राज्यसभा से सांसद हैं।

इसके बावजूद अयोध्या को कुछ नहीं दिला सके। उन्होंने कहा कि अयोध्या में सुलभ शौचालय, अच्छे होटल, श्रद्धालुओं के लिए धर्मशाला और रैन बसेरा और यात्रियों के लिए पानी की व्यवस्था भी नहीं है। अयोध्या में भीषण गंदगी है। वहीं अयोध्या का रेलवे स्टेशन भी राष्ट्रीय स्तर का नहीं है।

नरेन्द्र वर्मा ने कहा कि मन्दिर निर्माण हर हिन्दू चाहता है बस कुछ नेताओं को छोड़कर। अगर रामायण संग्रहालय से अयोध्या में विकास हो रहा है तो उसे लालीपाप न कहें। आप राम मन्दिर के लिये आवाज उठाये तो सब हिन्दू साथ मिलेंगे पर दिल से आवाज उठाएं। महेश शर्मा कटियार को बिना साथ लिये चले गए तो उन्हें लालीपाप दिख रहा पर क्या कटियार बताएँगे कि एक सांसद को संसद में पर्सनल बिल लाने की आजादी होती है। विनय कटियार राम मन्दिर पर कितनी बार बिल लाये है यह बतायें।

विनय कटियार ने इससे पहले विहिप नेता स्व. अशोक सिंहल के देहावसान के बाद कहा था कि राम मंदिर आन्दोलन भाजपा ने नहीं हमने शुरू किया था। इस बयान के बाद उन्हें भाजपा व विहिप नेताओं की नाराजगी झेलनी पड़ी थी। विश्व हिन्दू परिषद के प्रदेश मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने भी विनय कटियार के बयान की आलोचना की है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com