Sunday , April 28 2024

लखनऊ मेट्रो : रूट डायवर्जन बना लोगों के लिए मुसीबत का सबब

लखनऊ। मेट्रो कार्य को लेकर ट्रायल के तौर पर दो दिन के लिए किए गए रूट डायवर्जन के पहले दिन बुधवार को ही लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। लोगों में रूट डायवर्जन को लेकर असमंजन की स्थिति रही। ऐसी स्थिति में जगह-जगह जाम लगने लगा। लोग निकलने के लिए इधर-उधर भटकते रहे। रास्ता न समझ में आने पर लोगों ने गलियों का सहारा लिया। अब यह देखना है कि गुरुवार को यह ट्रायल सफल होता है कि नहीं।

trafficराजधानी में अखिलेश सरकार ने मेट्रो विजन से लोगों को स्मार्ट बनने का तोहफा भले ही दे दिया हो लेकिन यातायात की अव्यवस्था शहरवासियों के लिए मुसीबत का कारण बनती जा रही है। शासन की ओर से मेट्रो कार्य को मद्देनजर रखते हुए दो दिन का रूट डायवर्जन किया गया। डायवर्जन बुधवार से बृहस्पतिवार तक के लिए किया गया है। यदि यह सफल हुआ तो एक वर्ष तक यातायात के लिए उन्हीं मार्गों का प्रयोग होगा जो रूट प्लान के अंतर्गत तैयार किए गए हैं। गौरतलब है कि जिलाधिकारी राजशेखर की ओर से शहर के सभी थानों, विभागों के पुलिसकर्मियों और कर्मचारियों को निर्देशित किया जा चुका है कि पुलिसकर्मियों संग यातायात पुलिसकर्मी प्रत्येक चौराहे पर तैनात रहें। साथ ही साथ नगर निगम के अधिकारी क्षेत्र में हो रहे अतिक्रमण को दुरुस्त कराएं और पटरी दुकानदारों से लेकर अवैध दुकानों को अभियान के माध्यम से हटाएं।

traffic 1
इन रास्तों पर बदला रूट-
मेट्रो के कार्य को लेकर डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है। जिसमें चारबाग, केकेसी की तरफ से आने वाले रोडवेज, मिनी सिटी बस, सामान्य वाहन बर्लिंगटन (हुसैनगंज चौराहा) से सीधे रायल होटल की ओर न जाकर बर्लिंगटन (हुसैनगंज चौराहा) से बाये सुजा रोड तिराहे से दाहिने लालबाग सुपर मार्केट चौराहे से दाहिने रायल होटल चौराहा से बाये हजरतगंज होकर अपने गतंव्य की ओर जा रहे हैं।  वहीं महानगर, हजरतगंज की तरफ से आने वाले रोडवेज, मिनी सिटी बस एवं दो पहिया वाहनों को  रायल होटल चौराहे से सीधे हुसैनगंज चारबाग की ओर नहीं जाने दिया जा रहा, बल्कि यह वाहन रायल होटल चौराहे से उल्टी दिशा से बर्लिंगटन (हुसैनगंज चौराहा) चौराहा से बाये अपने साइड से होकर अपने गतंव्य को जा सकेंगे। डायवर्जन में कैसरबाग की तरफ से आने वाले, दो पहिया, तीन पहिया वाहनों को अशोक लाट चौराहे से सीधे ओडियन, सुजा रोड तिराहा हुसैनगंज चौराहे से चारबाग की ओर न जाकर ये वाहन लाटूश रोड या नूर मंजिल, लालबाग सुपर मार्केट चौराहा, रायल होटल चौराहे से उल्टी दिशा से बर्लिंगटन (हुसैनगंज चौराहा) चौराहा से बाये अपने साइड से होकर अपने गंतव्य को जा रहे हैं। लालबाग सुपर मार्केट चौराहे से सुजा रोड तिराहे की ओर वाहन नहीं जाएंगे, बल्कि यह वाहन रायल होटल या नूर मंजिल होकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे।

roadways-bus-fare-55e57666ca0db_lरोडवेज बसों के भी  बदले रूट –

आमतौर पर कैसरबाग बस अड्डे पर जाम लगता है। कैसरबाग पर जाम न लगे और यातायात सामान्य रूप से चलता रहे इसके लिए कैसरबाग बस अडड से रोडवेज बसें कैसरबाग अशोक लाट चौराहा होकर हुसैनगंज की ओर नहीं जा सकेगी, बल्कि यह बसे चिरैया-हजयील, संकल्प वाटिका, गॉधी सेतु गोल्फ क्लब लालबत्ती, एसएन ओवरब्रिज कैंट, कुवर जगदीश मवैया होकर जा सकेगी। वहीं चारबाग बस अड्डा से रोडवेज बसें मवैया फतेअली तालाब होकर अपने गंतव्य को जा रही है। वहीं चारबाग से बड़ी सिटी बसें केकेसी तिराहे से हुसैनगंज की ओर न भेजकर यह केकेसी से दाहिने लोको चौराहा, कैंट, एसएन ओवरब्रिज लालबत्ती, बन्दरियाबाग चौराहा, हजरतगंज होकर अपने गंतव्य जाएंगे।

abhiyanकब्जेदारों से घिरी हैं सड़कें –

नगर निगम और अतिक्रमणकारियों के बीच का संघर्ष वर्षों से चलता चला आ रहा है। जानकारी के अनुसार न्यायालय ने पटरी दुकानदारों को पहले जगह देने के लिए आदेश भी पारित किया था। जिसको लेकर विभाग की ओर से पीली पट्टी सर्वे भी कराया गया जिसका खाका जोनल अधिकारियों ने खींचा। मगर समय बीतते-बीतते सर्वे भी पूरा न हो सका। सूत्रों के अनुसार पटरी दुकानदारों ने जगह न दिए जाने को लेकर मुख्यालय से लेकर जोनल कार्यालयों तक में कई बार प्रदर्शन भी किया लेकिन सर्वे कार्य में कोई तेजी नहीं आई। जिन जोनों में सर्वें कार्य हो भी गया वह अन्य जोनों के कारण अधर में रह गया।

आलम यह है कि सड़कों पर चारों ओर पटरी दुकानदारों के अवैध कब्जे हैं। इन कब्जों के कारण यातायात तो अव्यवस्थित होता ही है साथ ही फुटपात पर भी कब्जे हो गये हैं। यातायात के डायवर्जन की बात करें तो यातायात पुलिस को रूट डायवर्जन के मद्देनजर सड़कों के किनारों पर हुए कब्जों को हटाने में छींके आ गई। हालांकि नगर निगम की ओर से मेट्रो के रुट पर अभियान चलाकर फुटपातों को कब्जा मुक्त कराया जा रहा है। अब देखना यह होगा कि दो दिन का ट्रैफिक डायवर्जन रुट प्लान इस अतिक्रमण के बीच कैसे अपना रास्ता आसान बना पाएगा साथ ही आने वाले समय में डायवर्ट हुए रुट में किस प्रकार यातायात सुचारु रुप से संचालित होगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com