Sunday , April 28 2024

वेब चेक-इन चार्ज पर घिरने के बाद इंडिगो ने पलटा फैसला, दी यह सफाई

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) की तरफ से वेब चेकइन पर शुल्क लगाए जाने के फैसले पर सोशल मीडिया में लोगों की तीखी प्रतिक्रिया आई थी. इस मामले के सामने आने के बाद सरकार की तरफ से समीक्षा करने की बात कही गई थी. इसके बाद सस्ती हवाई सेवा उपलब्ध कराने वाली इंडिगो ने इस फैसले को पलट दिया है. दरअसल इंडिगो ने 14 नवंबर से फ्लाइट लेने पर वेब चेकइन करने पर 100 से लेकर 800 रुपये का चार्ज लगाना शुरू किया. इस पर यात्रियों की तरफ से ट्विटर पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की गई.

100 रुपये से शुरू होती है मनपंसद सीटों के लिए शुल्क
इंडिगो (IndiGo) की तरफ से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह साफ किया गया कि कंपनी ने न तो अपनी वेब चेकइन पॉलिसी में किसी तरह का बदलाव किया है और न ही वेब चेकइन का कोई चार्ज है. इंडिगो की तरफसे कहा गया कि मनपंसद सीटों की कीमत महज 100 रुपये से शुरू होती है, हालांकि फिर भी कुछ मुफ्त की सीटें उपलब्ध हो सकती हैं. विमान के उड़ान भरने से एक दिन पहले कुछ फ्री सीटें उपलब्ध होती हैं. ऐसे में, अगर यात्री मनपसंद सीट सेलेक्‍ट नहीं करता है और सीट के सेलेक्‍शन के लिए शुल्क का भुगतान नहीं करना चाहता है, तो वह वेब चेक-इन करते वक्त किसी भी फ्री सीट को रिजर्व कर सकता है या फिर उसे एयरपोर्ट पर चेक-इन के दौरान सीट दी जाएगी.

IndiGo ने कहा यह एक सामान्‍य तरीका
IndiGo की तरफ से यह भी कहा गया कि यह एक सामान्‍य तरीका है, जिसे पूरी दुनिया में व्यवहार में लाया जाता है. यात्री एयरपोर्ट पर सीट पा सकते हैं, लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं होती कि वह सीट उनकी पसंदीदा ही होगी. गौरतलब है वेब चेक-इन पर IndiGo की तरफ से शुल्‍क वसूलने की खबर आने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार सुबह ट्वीट कर कहा कि देखने में आया है कि एयरलाइन कंपनियां वेब चेकइन करते समय सभी सीटों के लिए चार्ज कर रही हैं. हम उन शुल्कों की समीक्षा कर रहे हैं और देखेंगे कि वे अनबंडल्ड प्राइसिंग फ्रेमवर्क के दायरे में आती हैं या नहीं.

आपको बता दें इंडिगो की तरफ से वेब चेकइन के लिए शुल्क लिए जाने पर यह आशंका जताई जा रही थी कि अन्य एयरलाइन कंपनियां भी इसी तरह का कदम उठा सकती हैं. साथ ही यह नियम लागू होने पर यह भी उम्मीद थी कि एयरपोर्ट पर यात्रियों को चेकइन करने के लिए एक बार फिर से लंबी लाइन में लगना पड़ेगा.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com