Sunday , April 28 2024

94 साल की उम्र में छोड़ा संसार, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का निधन

 अमेरिका के  पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का आज सुबह दुखद निधन हो गया है. उन्होंने आज 94 साल की उम्र में अपने प्राण त्याग दिए है.  पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के निधन की इस खबर के सामने आने के बाद से ही अमेरिका समेत पूरी दुनिया भर के उनके प्रसंशक शोक में डूबे हुए है.

आपको बता दें कि जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति थे. वे लम्बे समय से कुछ गंभीर बिमारियों से जूझ रहे थे और उन्हें अमेरिका के ही एक अस्पताल में भर्ती किया गया था. हालाँकि आज वे जिंदगी से जंग हार गए और उन्होंने मौत को गले लगा लिया. उल्लेखनीय है कि जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के कार्यकाल के दौरान ही खाड़ी का पहला युद्ध लड़ा गया था. इस युद्ध में इराक ने कुवैत पर हमला बोल दिया था और जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के कहने पर ही अमेरिकी सेना ने इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन को हिंसा फ़ैलाने से रोका था. 

इमरान खान ने पाकिस्तानियों के हाथ में थमा दिया कटोरा, अब तक के निम्नतम स्तर पर आया पाकिस्तानी रुपया

जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश को आज भी उनके प्रेरक विचारों और भाषणों के साथ-साथ कुशल नेतृत्व की वजह से जाना जाता है. वे अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति बनने से पहले सीआईए के निदेशक भी रह चुके है. इसके साथ ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र और चीन में अमेरिका के राजदूत के रूप में भी अपनी सेवाएं दी थी. 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com