Monday , October 7 2024
पटरी के किनारे सफाई: रेलवे ट्रैक की साफ-सफाई का अभियान

पटरी के किनारे सफाई: रेलवे ट्रैक की साफ-सफाई का अभियान

जयपुर। भारतीय रेलवे में स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाने के लिए 1 से 15 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान आम लोगों और यात्रियों को जागरूक करने के साथ-साथ स्वच्छता व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे ने इस मामले में उत्कृष्ट कार्य किए हैं और स्वच्छता में अग्रणी जोन के रूप में पहचाना जा रहा है।

Read It Also :- लखनऊ विधानभवन के सामने युवक ने आत्मदाह का प्रयास किया

स्वच्छता पखवाड़े का उद्देश्य

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार, महाप्रबंधक अमिताभ ने इस पखवाड़े के दौरान सफाई व्यवस्था को सहयोग और सहभागिता के साथ बेहतर बनाने के दिशा-निर्देश दिए हैं।

स्वच्छता शपथ का महत्व

स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत में प्रधान कार्यालय, सभी मंडलों और यूनिटों में रेलकर्मियों ने स्वयं और दूसरों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने हेतु स्वच्छता शपथ ली।

स्वच्छता अभियान की गतिविधियाँ

इस पखवाड़े के दौरान, स्वच्छ स्टेशन और स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस के अंतर्गत स्टेशनों पर स्वच्छता के लिए विशेष अभियान चलाए गए हैं। इस दौरान सफाई के स्तर का मूल्यांकन भी किया गया है।

पटरी के किनारे सफाई

सोमवार को “स्वच्छ पटरी” कार्यक्रम के तहत रेलवे ट्रैक के दोनों ओर सफाई की गई। इसके साथ ही, कस्बों और शहरों के निकटवर्ती क्षेत्रों में गंदगी हटाई गई।

कार्यस्थलों और आवासीय क्षेत्रों में सफाई

स्वच्छ परिसर कार्यक्रम के अंतर्गत रेल परिसर, कार्यस्थल और आवासीय क्षेत्रों में सफाई की जाएगी।

खान-पान इकाइयों पर विशेष ध्यान

“स्वच्छ आहार” और “स्वच्छ नीर” दिवस के दौरान सभी खान-पान इकाइयों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। यात्रियों को गुणवत्तायुक्त खाद्य सामग्री और पेयजल उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।

स्वच्छता की दिशा में ध्यान

स्वच्छ प्रसाधन और स्वच्छ पर्यावरण के अंतर्गत टॉयलेट, लीक पाइप, और पानी की निकासी पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

जागरूकता रैली और प्रतियोगिताएँ

इस पखवाड़े में स्वच्छता जागरूकता रैली और स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस भी आयोजित किए जाएंगे।

यात्रियों का सहयोग अपेक्षित

रेल परिसर में आने वाले और रेल सुविधाओं का लाभ उठाने वाले यात्रियों से इस पखवाड़े के दौरान पूरा सहयोग मिलने की उम्मीद है। सभी की सहभागिता सुनिश्चित कर स्वच्छता को उच्चतम स्तर पर ले जाने का प्रयास जारी रहेगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com