Monday , October 14 2024
सूरमा हॉकी क्लब ने सरदार सिंह, रानी रामपाल को बनाया कोच

एचआईएल: इन दो भारतीय दिग्गजों ने संभाली सूरमा हॉकी क्लब की कमान

नई दिल्ली। हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) में जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के स्वामित्व वाली फ्रैंचाइज सूरमा हॉकी क्लब की कमान भारतीय हॉकी के दिग्गज सरदार सिंह और रानी रामपाल संभालेंगे। सरदार सिंह सूरमा हॉकी क्लब में पुरुष मेंटर और भारतीय कोच के रूप में शामिल होंगे, जबकि रानी महिला मेंटर और भारतीय कोच की जिम्मेदारी संभालेंगी।

सूरमा हॉकी क्लब की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पुरुष टीम की कोचिंग व्यवस्था में सरदार सिंह के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय कोच जेरोन बार्ट, एनालिटिकल कोच माइकल कॉस्मा और तकनीकी सलाहकार अर्जुन हलप्पा शामिल होंगे।

वहीं, रानी के अलावा जूड मेनेजेस (अंतरराष्ट्रीय कोच), हरविंदर सिंह (सहायक कोच) और सीन डांसर (एनालिटिकल कोच) महिला टीम की कमान संभालेंगे।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पूर्व कप्तान सरदार सिंह भारत के लिए 314 मैच खेल चुके हैं। सरदार, 2013 में एचआईएल के पहले संस्करण में, दिल्ली वेवराइडर्स के साथ प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट चुने गए थे। उन्होंने तब से लीग के सभी संस्करण खेले हैं और रिटायरमेंट के बाद भारतीय सब जूनियर और हॉकी5 टीमों को कोचिंग दी है।

सरदार ने कहा, “जेएसडब्ल्यू ने मुझ पर अपार विश्वास दिखाया है और मुझे सूरमा हॉकी क्लब की पुरुष टीम का मेंटर चुना है। हॉकी इंडिया लीग युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों और कोचों के लिए एक बेहतरीन मंच है। यह खेल के प्रशंसकों के लिए भी एक शानदार उत्पाद है। मैं अपना ज्ञान साझा करने और भारत के युवा खिलाड़ियों को बाकी कोचिंग टीम के साथ नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद करने के लिए उत्सुक हूं। यह एक रोमांचक परियोजना है और हम इसे सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।”

‘भारतीय हॉकी क्वीन’ के नाम से मशहूर रानी ने भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए अपने शानदार प्रदर्शन से महिलाओं की एक पीढ़ी को इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए 254 मैचों में 205 गोल किए हैं और टीम का अहम हिस्सा रही हैं, जिसने 2020 में टोक्यो ओलंपिक के तीसरे/चौथे स्थान के लिए क्वालीफाई करके अभूतपूर्व ऊंचाई हासिल की थी।

रानी ने कहा, “मैं हॉकी के खेल में खिलाड़ी होने के अलावा अन्य क्षेत्रों को तलाशने की कोशिश कर रही थी। इसलिए, जब सूरमा हॉकी क्लब के लिए मेंटर और कोच बनने का मौका मेरे पास आया, तो मैंने इसे स्वीकार करने का फैसला किया। यह पहली बार है जब देश में महिलाओं के लिए इस स्तर की लीग आयोजित की जा रही है और यह हॉकी के मानक को बढ़ाने में मदद करेगी। मैं इस सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं और इस टीम की सफलता के लिए हरसंभव प्रयास करूंगी।”

संशोधित एचआईएल 2024-25 में 8 पुरुष टीमें और 6 महिला टीमें भाग लेंगी, जो देश की पहली स्टैंडअलोन महिला लीग होगी जो पुरुषों की प्रतियोगिता के साथ-साथ चलेगी। 2017 में अपने पिछले संस्करण में, कलिंगा लांसर्स ने दबंग मुंबई को हराकर खिताब जीता था।

लीग की शुरुआत 28 दिसंबर को होगी और मैच दो स्थानों – झारखंड के रांची में मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम और ओडिशा के राउरकेला में बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में खेले जाएंगे। महिलाओं की लीग का समापन 26 जनवरी, 2025 को रांची में होगा, जबकि पुरुषों का फाइनल 1 फरवरी, 2025 को राउरकेला में होगा।

also read: देवी प्रतिमा विसर्जन हिंसा: कड़ी सुरक्षा के बीच डाक्टरों के पैनल ने मृत युवक का किया पोस्टमार्टम

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com