Saturday , October 19 2024
लखनऊ: संजय गांधी पीजीआई के एपेक्स ट्रामा सेंटर में हर मंगलवार को कंधे और कोहनी की समस्याओं के लिए एक विशेष क्लीनिक शुरू की गई है।

कंधे और कोहनी के दर्द के लिए एपेक्स ट्रामा सेंटर में विशेष क्लीनिक

लखनऊ: संजय गांधी पीजीआई के एपेक्स ट्रामा सेंटर में हर मंगलवार को कंधे और कोहनी की समस्याओं के लिए एक विशेष क्लीनिक शुरू की गई है।

इस क्लीनिक का उद्देश्य उन मरीजों की मदद करना है जो कंधे के दर्द और कोहनी में समस्या का सामना कर रहे हैं। ट्रामा सेंटर के प्रभारी प्रो. एके श्रीवास्तव, चिकित्सा अधीक्षक डा. राजेश हर्षवर्धन और डा. सिद्धार्थ राय के अनुसार, कंधे का दर्द अब एक आम समस्या बन चुका है।

Read It Also :- नए कॉलेजों और पाठ्यक्रमों की शुरुआत के लिए समय सारिणी निर्धारित

कंधे और कोहनी में बढ़ती कठोरता के कारण रोजमर्रा के काम करना मुश्किल हो जाता है। जैसे कि कपड़े पहनना, बाल बांधना या ऊपरी शेल्फ से कोई वस्तु उठाना। इसके अलावा, कोहनी में दर्द भी एक सामान्य समस्या है, जो मांसपेशियों के अधिक और गलत उपयोग, बार-बार तनाव या मधुमेह और हाइपोथायरायडिज्म के कारण उत्पन्न होती है।

इन समस्याओं के समाधान के लिए, शारीरिक चिकित्सा और पुनर्वास विभाग ने एपेक्स ट्रामा सेंटर में एक समर्पित कंधे और कोहनी पुनर्वास क्लीनिक की स्थापना की है। इस क्लीनिक में विशेषज्ञ चिकित्सक मरीजों की समस्याओं का समुचित निदान और उपचार करेंगे, जिससे उन्हें राहत मिल सके और उनकी दैनिक गतिविधियों में सुधार हो सके।

इस नई पहल से मरीजों को न केवल दर्द से राहत मिलेगी, बल्कि वे अपनी सामान्य दिनचर्या को भी सुचारू रूप से जारी रख सकेंगे।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com