Tuesday , October 15 2024
यूटीएस ऐप का नया अपडेट

घर बैठे पाएं यूटीएस ऐप का नया अपडेट, पढ़ें पूरी अपडेट…

मुरादाबाद : उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य गुप्ता ने बताया कि अब यात्री घर बैठे ही यूटीएस आन मोबाइल ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। इस सुविधा के तहत क्यूआर कोड स्कैनिंग के जरिए यात्री अनारक्षित एवं आरक्षित टिकट काउंटरों पर भुगतान करके टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

गुप्ता ने कहा कि डिजिटल और कैशलेस प्रणाली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अनारक्षित टिकट बुकिंग को और आसान बनाया गया है, जिससे यात्रियों को स्टेशन पर टिकट की लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। इसके साथ ही, पहले लागू जिओ फेंसिंग की दूरी सीमा को भी हटा दिया गया है। अब यात्री अपने घर से कहीं भी यूटीएस ऐप के जरिए अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं।

यूटीएस आन मोबाइल ऐप को एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग या आर-वालेट से भुगतान किया जा सकता है। रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड स्कैनिंग की सुविधा उपलब्ध है, जिससे यात्रियों को कैशलेस तरीके से टिकट भुगतान करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : लखनऊ RTO दफ्तर में पुलिस का छापा, दलालों का आतंक खत्म करने की कोशिश

यूटीएस ऐप के जरिए टिकट बुकिंग का तरीका :

  1. यूटीएस ऐप डाउनलोड करें: गूगल प्ले-स्टोर से यूटीएस ऑन ऐप डाउनलोड करें।
  2. रजिस्ट्रेशन करें: अपना नाम, मोबाइल नंबर और आईडी कार्ड नंबर दर्ज करें।
  3. ओटीपी प्राप्त करें: आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करें।
  4. लॉगिन करें: रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आईडी और पासवर्ड आएगा। इसके बाद लॉगिन करें।
  5. टिकट बुक करें: ‘बुक टिकट’ मेनू से ‘नॉर्मल बुकिंग’ चुनें, प्रस्थान और आगमन स्टेशनों के नाम/कोड दर्ज करें और अपना अनारक्षित टिकट प्राप्त करें।
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com